Published On : Fri, Jan 9th, 2015

अमरावती : स्मार्ट सिटी: 5,500 करोड का प्रस्ताव


पालकमंत्री को सौंपी रिपोर्ट

Palakmantri
अमरावती।
केंद्र सरकार व्दारा घोषित स्मार्ट सिटी में अमरावती का समावेश करने महानगरपालिका व्दारा प्रस्ताव तैयार कर महापौर के हाथों पालकमंत्री प्रवीण पोटे को सौंपा गया. साडे पांच हजार करोड के इस प्रस्ताव में नागरिकों को अज्निशमन, स्वास्थ,पर्यटन तथा नागरिकी सुरक्षा को प्राथमिकता दी गई है. उल्लेखनीय है कि स्मार्ट सीटी के तहत आगामी  पांच वर्षों में मेट्रोपॉलिटन शहरों में मिलने वाली सुविधा शहर वासियों को देने की बात कही जा रही है.

महानगरपालिका व्दारा भेजी गई रिपोर्ट के अनुसार स्मार्ट सिटी में नागरिकों को मुलभूत सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मात्र एक फोन करना होगा. जिसके लिए शहर के साढे आठ लाख नागरिकों को मनपा से कनेक्ट किया जायेगा. दौरान किसी जगह आग लगते ही यदि कोई व्यक्ति डिझास्टर मैनेजमेंट अंतर्गत मोबाईल फायर मैसेज भेजेते ही अज्निशन विभाग में अलार्म बजेगा. स्मार्ट सडक और यातायात की सुविधा होतो पाच मिनट में अज्निशमन विभाग घटनास्थल पर दाखिल होगी.

बीच सडक यदि दुर्घटना होती है तो उस व्यक्ति ने मनपा के मोबाईल पर मैसेज भेजा तो उसी भी सहयोग के लिए टिम भेजी जायेगी. उसी प्रकार महिला व लडकियों पर होनेवाले अत्याचार को रोकने मोबाईल का विशिष्ट बटन दबाते ही मनपा के साथ पुलिस विभाग को जानकारी दी जायेगी. मोबाईल से दिये जानेवाले मैसेज तथा फोनकॉल के लिए नागरिकों को भुर्दूड नहीं उठाना पडेगा.