Published On : Sat, Apr 7th, 2018

Watch: सड़क से उतरकर स्कूल बस की पार्किंग में घुसा टिप्पर, पोद्दार स्कूल के 6 बच्चे जख़्मी


नागपुर: बेसा स्थित पोद्दार इंटरनेशनल स्कूल में शनिवार सुबह हुए हादसे में कई बच्चे बालबाल बच गए। स्कूल में बच्चे सामान्य दिन ही की तरह सुबह अपने स्कूल पहुँच रहे थे। सुबह के करीब आठ से सवा आठ बजे के दरमियान वेडा की तरफ़ से बेसा चौक की तरफ़ जा रहा टिप्पर ( निर्माण कार्य सामान ढ़ोने वाला ट्रक ) सड़क से उतर कर सीधे स्कूल बस की वैन पार्किंग में घुस गया। जिस वक्त ट्रक पार्किंग में घुसा उस समय वैन से बच्चे उतर रहे थे। ट्रक ने पार्किंग में खड़ी दो प्राईवेट स्कूल वैन को जबरजस्त टक्कर मार दी। इस हादसे में 6 बच्चे जख़्मी हो गए। ग़नीमत रही की ट्रक पार्किंग को घेरकर बनाई गई तार की रेलिंग और पेड़ों को टकराकर वैन से भिड़ा जिससे उसकी रफ्तार कम हो गई और ज्यादा गंभीर हादसा टल गया। हादसे के बाद स्कूल कर्मचारियों और परिसर में मौजूद अभिभावकों ने ड्राईवर को पकड़ लिया जबकि घायल बच्चों को तुरंत बेसा के यशोधा अस्पताल ले जाया गया। इस हादसे में घायल सभी 6 बच्चे सुरक्षित और सामान्य स्थिति में है।

घायल पोद्दार स्कूल के बच्चो का ईलाज करने वाले डॉक्टर डॉ सुधीर आधाव ने बताया की सुबह लगभग 6 बच्चे उनके अस्पताल में आये। बच्चो के साथ स्कूल की प्रिंसिपल और अन्य शिक्षक भी थे। घायल बच्चो में दो को गंभीर चोटे लगी थी जबकि चार को हलाकि खरोंचे थी। बच्चो का तुरंत ईलाज किया गया दो बच्चो को ज़ख्म ज्यादा होने की वजह से टाँके लगाने पड़े लेकिन सब ख़तरे से बहार थे। थोड़ी ही देर बाद सबको अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। जबकि एक बच्चे जिसको हड्डी में चोट लगी थी उसे ऑर्थोपेडिक डॉक्टर के पास रेफर कर दिया गया। जिन बच्चो को अस्पताल लाया गया था उनमे सात्विक शुक्ल(7),सुखरूप चन्ने(12),आदि वाघ(13),तनिष्क पोपुरी (17),स्वरा जंगीर(13),नवांश वानखेड़े(11) थे। आदि और तनिष्क को ज्यादा चोट आयी थी लेकिन अब सभी बच्चे सामान्य है।


डॉ सुधीर आधाव, बच्चो का ईलाज करने वाले डॉक्टर
स्कूल में हुए हादसे पर प्रिंसिपल ने बताया की किसी सामान्य दिन ही तरह सुबह 8.20 को स्कूल शुरू होने पहले स्कूल पहुँचने के लिए बच्चे आ रहे थे। वो खुद भी स्कूल पहुँच चुकी थी उन्हें हादसे की जानकारी मिली तो तुरंत पार्किंग एरिया में गई। बच्चो को तुरंत ईलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया। उन्होंने बताया की स्कूल ने सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सड़क से दूर पार्किंग की व्यवस्था की है। टिप्पर का ड्राईवर वाहन को सड़क से काफ़ी निचे उतर कर पार्किंग में घुस गया। हादसे के बाद जब ड्राईवर को पकड़ा गया तो उसकी स्थिति सामान्य नहीं थी।

जीनत सैय्यद, प्रिंसिपल पोद्दार इंटरनेशनल स्कूल, बेसा
हादसे के बाद मौके पर पहुँची पुलिस ने आरोपी ड्राईवर 28 वर्षीय मारुती कावड़े को गिरफ़्तार कर लिया गया। मौके पर खुद हुडकेश्वर थाने के पुलिस निरीक्षक एस बी माने भी पहुँचे । घटनास्थल पर मौजूद लोगों ने ड्राईवर द्वारा शराब का सेवन किये जाने का शक व्यक्त किया गया। जिसके बाद पुलिस तुरंत मारुती को मेडिकल ले गई जहाँ की गई जाँच में उसके शराब का सेवन किये जाने की पुष्टि नहीं हुई है। पी आय माने ने नागपुर टुडे को बताया की आरोपी ड्राईवर ने पूछताछ में उसे मिर्गी की बीमारी होने की बात कही है। जिसकी जाँच की जा रही है साथ ही आरोपी का मेडिकल रिकॉर्ड भी जाँचा जा रहा है। मामला जाँच के लिए सहायक पुलिस निरीक्षक अजित धोड़के को सौपा गया है जिन्होंने बताया की आरोपी से पूछताछ जारी है।

अजित धोड़क, सहायक पुलिस निरीक्षक, हुडकेश्वर थाना
स्कूल में संगीन हादसा होने की खबर पाकर इलाके के विधायक और पालकमंत्री चंद्रशेखर बावनकुले ने भी घटनास्थल का दौरा किया। उन्होंने गंभीर बच्चों को सरकार की तरफ से उचित मदत दिलाने के साथ स्कूल प्रबंधन को सर्विस रोड बनाने के निर्देश भी दिए। आरोपी ड्राईवर नागपुर जिले के भिवापुर का निवासी है जबकि जो ट्रक वह चला रहा था एमएच 40 वाय 8691 उमरेड के आनंद पुनवरकर के नाम है।