Published On : Mon, Dec 10th, 2018

पीकेवी उपकुलपति का शिवसैनिको ने किया घेराव, पुलिस ने किया गिरफ्तार

नागपुर: महाराजबाग प्राणी संग्रहालय बचाओ आंदोलन के तहत सैकड़ों शिवसैनिकों ने डॉ. पंजाबराव कृषि विद्यापीठ के उपकुलपति डॉ. भाले का घेराव किया. आंदोलन का नेतृत्व पूर्व सांसद शिवसेना जिला प्रमुख प्रकाश जाधव के नेतृत्व में किया गया.

प्रकाश जाधव ने बताया कि महाराजबाग प्राणी संग्रहालय 125 वर्ष पुराना भोसलेकालीन हेरिटेज है. इसलिए यह नागपुर की अस्मिता होने के कारण अतिमहत्वपूर्ण है.

यदि माहाराजबाग प्राणी संग्रहालय के प्राधिकरण (CZA) द्वारा बंद के नोटिस के जवाब में मजबूती से पक्ष नहीं रखा गया तो शिवसेना के आंदोलन का तमाशा पूरा प्रशासन देखेगा.

युवा सेना के नितिन तिवारी ने आरोप लगाया कि नागपुर विद्यापीठ एवं वीआरसी की 1 इंच जमीन नहीं ली जाती परंतु पीकेवी की जमीनें क्यू ली जा रही हैं इसमें पीकेवी प्रशासन का बड़े राजनीतिक भू माफियाओं से संबंध की आशंका है.

जाधव के अनुसार माहाराजबाग हेरिटेज होने के कारण उसके बीच से आम रास्ता NIT को कैसे दिया गया. प्राणियों की देखरेख और उनके सहवास की व्यवस्था न होने के कारण वन्य जीवों की कमी बढ़ते जा रही है और प्राणी बाहर से लाने पड़ते है.

मध्यम परिवार के लोग अपने बच्चों के साथ यहां आकर वन्य जीवों को देखने की इच्छा पूरी करते हैं. क्योंकि गोरेवाड़ा जैसे अधिक महंगे जू आम आदमी की पहुँच से दूर है.

इसके जवाब में प्रतिरोत्तर में उपकुलपती ने कहा कि हम किसी भी हालत में माहाराजबाग प्राणी संग्रहालय बंद नहीं होने देंगे. पीकेवी पुरजोर तरीके से सीजेडए के आगे पूरी शर्तों को पूरा कर अपना विषय रख नक्शा मंजूर कर हमेशा के लिए माहाराजबाग को अमर करने का प्रयास करेगी.

प्रकाश जाधव के साथ सैकड़ों शिवसैनिकों ने नारेबाजी की और माहाराजबाग चौक जाम कर जोरदार प्रदर्शन किया. बर्डी पुलिस ने प्रकाश जाधव, नितिन तिवारी सह सैकड़ो शिवसैनिकों को गिफ्तार किया.

आंदोलन में प्रकाश जाधव सह ,पार्षद किशोर कुमेरिया,राजू तुमसरे,हितेश यादव,नितिन तिवारी,चिंटू महाराज,सुनील बेनर्जी,मुन्ना तिवारी,राम कुकडे,राजेश कनोजिया, संजोग राठौड़,अक्षय मेश्राम,आशीष हाड़गे, संदीप पटेल, अब्बास अली,विशाल कुरके, गुड्डू रहांगडाले,विजय शाहू,द्वारका शाहू,संजय बागड़े,योगेश न्यायखोर,ललित बावनकर,विलराम राठौड़,छगन सोनवणे के साथ सैकड़ो उपस्थित थे.