Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
    | | Contact: 8407908145 |
    Published On : Tue, Mar 2nd, 2021

    सेवादल महिला महाविद्यालय ने मनाया राष्ट्रीय विज्ञान दिवस

    नागपुर– राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर, सेवादल महिला महाविद्यालय, नागपुर के Science Association and Cultural & Co-Curricular Committee ने 28 February 2021, रविवार को जानेमाने पर्यावरण ऐक्टिविस्ट कौस्तभ चटर्जी, संस्थापक, ग्रीन विजिल फाउंडेशन का ‘The Final Countdown’ विषय पर अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया. संजय शेंडे, अध्यक्ष सेवादल शिक्षा क्षेत्र नागपुर और प्रोफेसर प्रवीण चरडे , principal सेवादल महिला महाविद्यालय, प्रमुख रूप से इस अवसर पर उपस्थित थे.

    इस व्याख्यान में, चटर्जी ने ग्लोबल वार्मिंग, जलवायु परिवर्तन, Paris Agreement और Paris Agreement के लिए भारत की प्रतिबद्धता और भविष्य की ओर इशारा करते हुए, पर्यावरण में COVID 19 महामारी के प्रभाव के बारे में बात की. उन्होंने कहा, शास्वत विकास के बजाय अनियोजित विकास पर अधिक जोर दिया जा रहा है, जो कि मनुष्य और प्रकृति के बीच एक असामंजस्य और असहमति के रूप में परिणत होता है. उन्होंने कहा किया की भारत Paris Agreement पर अपनी प्रतिबद्धता के लिए काम कर रहा है और 2005 के मुकाबले में कार्बन उत्सर्जन में 21% की कमी आई है और इसकी सौर क्षमता 2014 में 2.63 GW से बढ़कर 2020 में 26 GW हो गई है. भारत पवन और सौर ऊर्जा स्थापित क्षमताओं में वैश्विक चौथे और 5 वें स्थान पर है और समग्र रूप से स्थापित renewable energy capacity के लिए चौथे स्थान पर है.

    ऑनलाइन अतिथि व्याख्यान Mrs. Seema Nimbarte ने आयोजित किया था. इस कार्यक्रम को Faculty Members और कॉलेज के छात्रों की जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली और व्यापक प्रश्न और उत्तर सत्र के साथ समाप्त हुआ.


    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145