Published On : Tue, Jan 17th, 2017

प्रकाश जाधव की उम्मीदवारी से गाणार की चुनौती दोगुनी हुयी

Prakash Jadhav, Shikshak Matdar Sangh
नागपुर:
विदर्भ में शिवसेना के कद्दावर नेता प्रकाश जाधव ने आज शिक्षक मतदाता संघ की नागपुर सीट पर अपनी दावेदारी ठोक दी। आज अंतिम दिन उन्होंने विधान परिषद की इस सीट पर शिवसेना के अधिकृत उम्मीदवार के तौर पर नामांकन दर्ज किया। रामटेक लोकसभा क्षेत्र से सांसद रह चुके प्रकाश जाधव के मुक़ाबले में उतरने से निवर्तमान विधान परिषद सदस्य नागो गाणार के फिर से विधान परिषद में पहुँचने के अरमानों पर पानी फिर सकता है।

प्रकाश जाधव का नागपुर जिले के शिक्षकों में काफी नाम है, फिर रामटेक से सांसद कृपाल तुमाने भी शिवसेना से ही तालुक रखते हैं और पूर्व विधायक आशीष जायस्वाल भी पिछले कई वर्षों में जिले के शिक्षकों का मुद्दा विधान सभा के पटल पर पुरजोर तरीके से रखते रहे हैं।

नागपुर शिक्षक मतदाता संघ से कांग्रेस-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के संयुक्त उम्मीदवार के रुप में चंद्रपुर निवासी अनिल शिंदे मैदान में हैं, लेकिन निवर्तमान विधान परिषद सदस्य नागो गाणार की अपेक्षा उन्हें काफी कमजोर उम्मीदवार माना जा रहा है। जाधव के मुक़ाबले में उतरने से गाणार की राह पहले जितनी आसान नहीं रह गई है। उल्लेखनीय है कि नागो गाणार इस बार की ही तरह पिछली बार भी निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर मैदान में उतरे थे और उस समय भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना दोनों पार्टियों के समर्थन से ही चुनाव में बाजी मारने में सफल हुए थे।

राजनीतिक हलकों में एक कयास यह भी लगाया जा रहा है कि प्रकाश जाधव ने अपने करीबी मित्र और भाजपा के कद्दावर नेता नितिन गड़करी के कहने पर ही नागपुर शिक्षक मतदाता संघ के लिए नामांकन दाखिल किया है। कहा तो यहाँ तक जा रहा है कि भाजपा घोषित तौर पर नागो गाणार के साथ खड़ी दिखायी देगी, लेकिन उसके समर्थक शिक्षक शिवसेना के अधिकृत उम्मीदवार प्रकाश जाधव के लिए ही मतदान करेंगे।


आज जब प्रकाश जाधव ने विभागीय आयुक्त के समक्ष आवेदन भरा तो उनके साथ सतीश हरड़े, किशोर राय, सांसद कृपाल तुमाने, पूर्व विधायक आशीष जायस्वाल आदि प्रमुखता से उपस्थित थे।