Published On : Sat, Feb 18th, 2017

मनपा चुनाव : 162 मतदान केन्द्र संवेदनशील चिन्हित

Advertisement

NMC-Building
नागपुर:
 राज्य चुनाव आयोग ने नागपुर महानगर पालिका क्षेत्र के 162 मतदान केंद्रों को संवेदनशील चिन्हित किया है। 21 फरवरी के दिन इन सभी 162 संवेदनशील मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की जाएगी। यदि थाना क्षेत्रों के लिहाज से इन 162 संवेदनशील मतदान केंद्रों को वर्गीकृत किया जाए तो ये सभी संवेदनशील केंद्र नागपुर शहर के आठ थाना क्षेत्रों में बंटे हुए हैं। इनमें से मानकापुर थाना क्षेत्र में 7, गिट्टीखदान में 8, धंतोली में 11,अंबाझरी में 12, गणेशपेठ थाना क्षेत्र में 19, तहसील में 48, लकड़गंज में 25 एवं यशोधरा नगर थाना क्षेत्र में 32 मतदान केंद्र संवेदनशील घोषित किए गए हैं।

मतदान केंद्र
निष्पक्ष मनपा चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग ने पूरी तैयारी कर ली है। कुल 2783 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से दो मतदान केंद्र इमारत की पहली मंजिल पर स्थित हैं, ये हैं उमरेड रोड के सिंधीबन स्थित ताजाबाद माध्यमिक स्कूल और उदयनगर चौक स्थित विन्सेन्ट हाई स्कूल। इन दोनों मतदान केंद्रों पर दिव्यांग वोटरों के लिए ‘डोली’ की व्यवस्था की गयी है।

मतदाता सूची
राज्य चुनाव आयोग की और से मनपा चुनाव के लिए अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित हो चुकी है। मतदाता ट्रू वोटर एप्स के जरिए मतदाता सूची में अपना नाम खोज सकते हैं। मतदाता सूची नागपुर टुडे के मुख्य पृष्ठ पर स्क्रीन के दाहिने हिस्से में बने लिंक पर क्लिक कर भी देखी जा सकती है।

Advertisement
Advertisement

बारह केंद्रों पर मतगणना
मनपा चुनाव की मतगणना के इंतजाम बारह जोन क्षेत्रों में की गयी है। ये मतगणना स्थल हैं, लक्ष्मी नगर जोन में सेंट उर्सुला हाई स्कूल, धरमपेठ जोन में प्रोविडेंस स्कूल, हनुमान नगर जोन में ईश्वर देशमुख हॉल, धंतोली जोन में बचत भवन, गांधीबाग जोन में महात्मा फुले सभागृह, सतरंजीपुरा जोन में जोन भवन की नई इमारत, लकड़गंज जोन में विनायकराव देशमुख विद्यालय, आशी नगर जोन में डॉ. बाबासाहब आंबेडकर हॉल, मंगलवारी जोन में तिड़के कॉलेज, आरबीजीजी जोन में जिला परिषद माध्यमिक विद्यालय और दुर्गा नगर जोन में सिटीजन एजुकेशन सोसाइटी के न्यू होराइजन पब्लिक स्कूल एवं जूनियर कॉलेज के मैदान पर मतगणना के इंतजाम किए गए हैं।

चार रंग में होंगे मतदान पत्र
21 फरवरी को सुबह साढ़े सात से शाम साढ़े पांच बजे तक मतदान का समय निर्धारित है। एक प्रभाग में चार वार्ड के मद्देनजर मतदान पत्र भी अलग-अलग रंग के होंगे। हर प्रभाग के ‘अ’ वार्ड के लिए सफ़ेद मतपत्र, ‘ब’ वार्ड के लिए हल्के गुलाबी रंग के, ‘स’ वार्ड के लिए हल्के पीले रंग के और ‘ड’ वार्ड के लिए हल्के नीले रंग के मतपत्र इवीएम में होंगे। 21 फरवरी को मतदान के लिए सार्वजानिक छुट्टी की घोषणा की गयी है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement