| | Contact: 8407908145 |
    Published On : Sat, Jul 29th, 2017
    nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

    नागपुर स्टेशन पर पहुंची साइंस एक्सप्रेस, क्लाइमेट एक्शन पर आधारित विशेष प्रदर्शनी

    Science Express Climate Action train at Nagpur station
    नागपुर: विद्यार्थियों एवं नागरिकों को पर्यावरण और वातावरण से समबंधित विस्तृत जानकारी से अवगत कराने के लिए ‘साइंस एक्सप्रेस क्लाइमेट एक्शन विशेष’ ट्रेन चलाई जा रही है. यह विशेष ट्रेन देश के विभिन्न शहर के स्टेशनों से भ्रमण कर 31 जुलाई से 3 अगस्त तक नागपुर रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध होगी. साथ ही आमला स्टेशन पर 4 से लेकर 6 अगस्त तक यह प्रदर्शित होगी. प्रदर्शनी का समय सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक रखा गया है.

    यह प्रदर्शनी सभी के लिए निशुल्क रहेगी. लेकिन इसे देखने के लिए कुछ नियम और प्रतिबंधों का भी पालन करना होगा. प्रदर्शनी में मोबाइल, कैमरा, बैग, माचिस, सिगरेट, पानी की बोतल, तरल पदार्थ, नुकीली वस्तुएं लाने पर भी पाबंदी लगाई गई है. साइंस एक्सप्रेस क्लाइमेट एक्शन विशेष ट्रेन नागपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 8 पर प्रदर्शित होगी. इस कारण 31 जुलाई से लेकर 3 अगस्त तक दुरंतो एक्सप्रेस 12289 मुंबई- नागपुर एवं 12290 नागपुर- मुंबई दुरंतो एक्सप्रेस प्लेटफार्म नंबर 6 पर आएगी और यही से प्रस्थान भी करेगी.

    साइंस एक्सप्रेस एक विशेष रूप से बनाई गई 16 कोच की वातानुकूलित ट्रेन है। यह एक अभिनव चलती फिरती प्रदर्शनी है. जो अक्टूबर 2007 से समूचे देश में भ्रमण कर रही है. इस प्रदर्शनी की शुरुआत 2007 में विज्ञान और प्रोधोगिकी विभाग द्वारा हुई थी. इसने पूरे भारत की एक लाख 52 हजार किलोमीटर की यात्रा 8 चरणों में पूरी की है. इस विज्ञान प्रदर्शनी को 500 शहरों में जबरदस्त प्रतिसाद भी मिला है. अभी तक 1750 दिनों की प्रदर्शनी में लगभग 1.70 करोड़ से भी ज्यादा लोगों ने इसे देखा है. जिसमें विद्यार्थियों, शिक्षकों व सामान्य नागरिकों का भी समावेश है. इस प्रकार साइंस एक्सप्रेस ने भारत की सबसे बड़ी, सबसे लम्बे समय तक चलनेवाली तथा सबसे ज्यादा लोगों द्वारा देखी गई गतिशील विज्ञान प्रदर्शनी होने का कीर्तिमान भी बनाया है. नागपुर के विद्यार्थियों के लिए इस ट्रेन को देखने का बेहतरीन मौका है.

    Trending In Nagpur
    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145