Published On : Wed, Dec 22nd, 2021

कर्मियों की सेफ्टी हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता – CMD श्री मनोज कुमार

Advertisement

वेकोलि त्रिपक्षीय सुरक्षा समिति की 48 वीं बैठक सम्पन्न


“कम्पनी – कर्मियों की सेफ्टी (सुरक्षा) प्रबंधन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। कोयला-उत्पादन एवं प्रेषण या अन्य कार्यों के दौरान हर कर्मी की सेफ्टी का हमें ध्यान रखना है। टीम वेकोलि के हर सदस्य की जान कीमती है।अगर कहीं कुछ कमी है, तो उसे तुरत दूर किया जायेगा। ”
उक्त आह्वान कंपनी के अध्यक्ष-सह- प्रबंध निदेशक श्री मनोज कुमार ने कम्पनी स्तरीय त्रिपक्षीय सुरक्षा समिति की 48 वीं बैठक को सम्बोधित करते हुए किया। उन्होंने कहा कि सेफ्टी पर जागरूकता को और बढायें तथा उसमें कर्मियों के परिवार को भी शामिल करें। श्री कुमार ने कहा कि इस पूरी मुहिम में ठेकेदारी कामगारों का भी समान ख्याल रखें। और, आपस में संवाद का सिलसिला मजबूत करें, जिससे कि एक-दूसरे के अच्छे कार्यों और समस्याओं का पता चलता रहे।

बैठक की अध्यक्षता उप-महानिदेशक (खान सुरक्षा) पश्चिम अंचल ,भारत सरकार श्री यू. पी. सिंह ने की।उन्होंने सलाह दी कि गहन प्रशिक्षण देकर सेफ्टी के स्तर को और बढायें तथा विश्लेषण कर कमियों को सुधारे।

कोल इंडिया सेफ्टी बोर्ड के सदस्य श्री सी. जे. जोसफ़ ने कहा कि पिछले वर्षों में खदानों की सुरक्षा बढ़ी है। उन्होंने ऐसी बैठक और कम अंतराल पर करने का सुझाव दिया।

इस अवसर पर खान सुरक्षा निदेशक गण सर्वश्री आर टी मांडेकर,बी पी सिंह,नीरज कुमार, सागेश कुमार एम आर, एस जी भैसारे, आनंद वेल और एन जी फुले तथा वेकोलि के निदेशक गण सर्वश्री डा संजय कुमार, अजित कुमार चौधरी एवं जे पी द्विवेदी (चयनित) एवं त्रिपक्षीय सुरक्षा समिति के सदस्य सर्वश्री ए. के. सिंह, सुनील मोहितकर, जीतेन्द्र मल्ल, कमलेश द्विवेदी, महंगी यादव, श्रीनाथ सिंह, कैलाश निरापुरे, दिलीप सातपुते, अशोक नामदेव, सैयद सरफराज तथा कन्हैया सिंह ने भी सुरक्षा के संबंध में अपने सुझाव दिए। बैठक में सभी क्षेत्रों के महाप्रबंधक एवं क्षेत्रीय सुरक्षा अधिकारी प्रमुखता से उपस्थित थे।

कोल इंडिया कार्पोरेट गीत के साथ प्रारम्भ इस कार्यक्रम में सुरक्षा शपथ लेने के बाद खान-दुर्घटनाओं में शहीद श्रमिकों को मौन रख कर श्रद्धांजलि दी गयी।

स्वागत संबोधन महाप्रबन्धक (सुरक्षा एवं संरक्षण) श्री एस. पी. रथ ने किया और सुरक्षा विभाग की उपलब्धियों से अवगत करवाया। वेकोलि में सेफ़्टी की स्थिति पर पॉवर पॉइंट प्रेजेंटेशन मुख्य प्रबंधक (खनन) श्री अविनाश प्रसाद ने तथा धन्यवाद ज्ञापन नागपुर क्षेत्र के महाप्रबंधक श्री आभाष चंद्र सिंह ने एवं संचालन श्री एस.पी. सिंह, सलाहकार (जन सम्पर्क) ने किया।