Published On : Tue, Aug 25th, 2020

नागरिकों के नहीं, नगरसेवकों के कहने पर ही सफाई कर्मचारी करते है काम

नागपुर– नागपुर शहर में मनपा के विभिन्न सफाई कर्मचारी सुबह से अलग अलग क्षेत्रों में गटर की सफाई और नालियों की सफाई का कार्य करते है. लेकिन नागरिकों से मिली शिकायतों के अनुसार यह कर्मी सुपरवाइजर और प्रभाग के नगरसेवक के आदेशों पर ही काम करते है. नागरिकों के अनुसार अगर किसी का गटर चोक है तो नागरिक अगर इनसे कहे तो यह टालमटोल करते है.

या इनके साथ कार्यरत सुपरवाइजर को भी अगर सफाई करने की जानकारी दी जाए तो वो भी टालमटोल करते रहता है. जब लोग परेशान हो जाते है और प्रभाग के नगरसेवकों को फ़ोन लगाते है, इसके बाद ही लोगों का काम हो पाता है. देखने में आया है की ज्यादतर प्रभागों में यही हाल है. भले ही सफाई कर्मचारियों को नागरिकों की मदद के लिए काम पर रखा गया है, लेकिन यह आदेश नगरसेवकों का ही मानते है.

कई लोग ऐसे भी होते है, जिनके पास नगरसेवकों के फ़ोन नंबर या फिर संपर्क करने की कोई भी जानकारी नहीं होती. नागरिकों का कहना है की अगर किसी भी सफाई कर्मचारी को सफाई के लिए कहा, तो कईयों बार तो वो दो से तीन दिनों के बाद आता है. सफाई कर्मचारियों और प्रभाग के सुपरवाइजर की इन मनमानीयो को लेकर कई प्रभागों में नागरिकों की नाराजगी भी देखने को मिल रही है.