Published On : Sat, Jul 8th, 2017

राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय से रोबोटिक्स में करियर बनाने का मौका

Advertisement
robotics

Representational pic


नागपुर:
रोबोटिक्स शिक्षा नागपुर में उपलब्ध कराने की दृष्टि से राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय ने ओबेराय सेंटर फॉर एक्सीलेंस के साथ अगस्त 2015 में करार किया था. इसके अनुसार इंडस्ट्रियल रोबोटिक्स में एक साल का स्नातकोत्तर डिप्लोमा कोर्स उपलब्ध कराया गया है तथा इसके लिए विद्यापीठ ने एक विभाग की स्थापना भी की है.

यह कोर्स विद्यार्थियों के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध करा सके इसलिए अग्रणी कंपनियों के सहयोग से इसे शुरू कराया गया था. करार के अनुसार वर्ष 2017 में ओसीई और नागपुर विश्वविद्यालय को वर्ष 2016 -17 की 45 विद्यार्थियों की दूसरी बैच शुरू है. इस विभाग में विद्यार्थियों को जानकारी देने के लिए स्टेट ऑफ़ आर्ट्स रोबोटिक्स की अत्याधुनिक मशीने और उपकरण उपलब्ध है. इसके अलावा प्रत्यक्ष अनुभव कराए जाते है. विद्यार्थियों को इंटर्नशिप और प्लेसमेंट के लिए भी मदद की जाती है.

वर्ष 2015-16 की बैच में 18 विद्यार्थियों ने यहां से प्रशिक्षण लिया है. इसमें से तीन लोगों ने उच्च शिक्षा का चयन किया है. सभी 15 विद्यार्थी इंटर्नशिप कर चुके है. 11 कंपनियो की ओर से इन्हे रोजगार उपलब्ध कराया गया था. वर्ष 2017 के लिए 29 विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन किया गया है.