Published On : Sat, Jun 29th, 2019

नागपुर यूनिवर्सिटी ने की 36 कॉलेजों की मान्यता रद्द

नागपुर: नागपुर यूनिवर्सिटी ने आगामी नए शैक्षणिक सत्र के लिए ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के 132 कॉलेजों के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पाबन्दी लगाई थी. इसमें से अनेक कॉलेजों ने संलग्नीकरण नहीं किया था. सभी को नोटिस दिया गया था. लेकिन नोटिस अब तक जवाब नहीं देनेवाले करीब 36 कॉलेजों की मान्यता रद्द की गई है. विद्वत कौंसिल ने यह निर्णय लिया है.

सभी 36 कॉलेजों की लिस्ट नागपुर यूनिवर्सिटी के वेबसाइट में डाली गई है. यूनिवर्सिटी द्वारा 300 से ज्यादा कॉलेजों में पढ़ाए जानेवाले पाठय्रकमों को संलग्नता देने के लिए स्थानीय जांच समिति भेजी गई थी. जांच में 148 कॉलेजो में आवश्यक सुविधाएं दिखाई दी थी. जिसके कारण कॉलेजो को आगे के शैक्षणिक सत्र के लिए स्लंग्नीकरण करने के निर्देश दिए गए थे. करीब 150 कॉलेजों में सुविधाओं का अभाव था. साथ ही यहां नियमित प्रोफ़ेसर नहीं थे. इसके बाद इन कॉलेजों को व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए गए थे.

इसमें से 132 कॉलेजों ने कुछ पाठ्यक्रमों के लिए विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध न कर के देने पर पाठ्यक्रम बंद करने का निर्णय लिया. लेकिन 36 कॉलेजों ने यूनिवर्सिटी द्वारा दिए गए पत्रों का जवाब नहीं दिया. जिसके कारण यूनिवर्सिटी ने संलग्नीकरण प्रक्रिया नहीं करने पर मान्यता रद्द करने की नोटिस इन कॉलेजों को दिया था.

इसके बाद भी कॉलेजों की ओर से कोई प्रतिसाद नहीं दिया गया. जिसके कारण इन कॉलेजों का स्लंग्नीकरण हमेशा के लिए रद्द करने का निर्णय विद्वत कौंसिल में रखा गया था. इसमें शहर के साथ ही चार जिलों के तीन शारीरिक शिक्षा संस्था, दस बी.एड और आर्ट्स कॉलेज, कॉमर्स और साइंस कॉलेज भी इनमें शामिल हैं.