Published On : Mon, Jun 18th, 2018

करीब 2 महीने के लंबे समय बाद आरटीई का तीसरा ड्रॉ निकाला

RTE, Nagpur

नागपुर: आरटीई ( शिक्षा का अधिकार ) के तहत करीब 2 महीने के बाद तीसरे ड्रॉ की शुरुआत 13 जून से की गई है. दूसरे राउंड तक 5 हजार 212 विद्यार्थियों के एडमिशन अब तक हो चुके हैं. अब करीब 1800 एडमिशन किए जाने हैं. 13 जून को ड्रॉ निकाले जाने के बाद 14 जून से एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. जिन विद्यार्थियों का ड्रॉ में नंबर लग चुका है. उन्हें 25 जून तक एडमिशन दिए गए स्कूल में कराना होगा.

इस बार शिक्षा विभाग की खामियों के कारण पालकों को तीसरे ड्रॉ के लिए करीब 2 महीने का इंतजार करना पड़ा. पहला ड्रॉ मार्च महीने में निकाला गया था. उसके बाद दूसरा ड्रॉ भी कुछ हफ्तों बाद निकाला गया था. शिक्षा विभाग द्वारा ऐसी जानकारी भी दी गई थी कि तीसरी लॉटरी अप्रैल महीने में निकाली जाएगी. लेकिन अभी स्कूल शुरू होने की कगार पर हैं और कुछ स्कूल तो शुरू भी हो चुके हैं. ऐसे में अब तीसरा ड्रॉ निकाला गया है.

इस ड्रॉ से राहत वाली बात यह है कि जो अभिभावक अपने बच्चों के एडमिशन की राह देख रहे हैं उन्हें इस ड्रॉ से काफी उम्मीद है. इस वर्ष आरटीई एडमिशन के लिए 24 हजार पालकों ने रिकॉर्ड तोड़ आवेदन किए थे. जिसके कारण कई अभिभावकों को निराश भी होना पड़ा. इस वर्ष विभिन्न समस्याओं का सामना भी विद्यार्थियों के पालकों को करना पड़ा. कई विद्यार्थियों को ऐसी स्कूल दी गई जो मौजूद ही नहीं थी.

ऐसी भी स्कूल दिए गए जिस पर सील लगाया गया था, तो कई स्कूलों में विद्यार्थियों को प्रवेश के लिए पैसे भी मांगे गए. जिसके कारण भी इस वर्ष भी आरटीई को लेकर पालकों में नाराजगी देखी गई.

सर्व शिक्षा अभियान और आरटीई के जिला को-ऑर्डिनेटर प्रेमचंद राऊत ने बताया कि 25 जून तक विद्यार्थी एडमिशन ले सकते हैं. करीब 1800 एडमिशन इस तीसरे ड्रॉ के माध्यम से लिए जाएंगे .