| | Contact: 8407908145 |
    Published On : Sat, Feb 17th, 2018
    nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

    नागपुर मेट्रो के दूसरे चरण का रूट तय,वासुदेव नगर से दत्तवाड़ी के बीच दौड़ेगी मेट्रो,दो स्टेशन भी बढे

    Majhi Metro, Nagpur Metro

    नागपुर: नागपुर मेट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण के रूट को तय कर लिया गया है। डीपीआर में वासुदेव नगर से दत्तावाड़ी मार्ग को फ़ाइनल किया गया है। रूट में दो स्टेशन बढ़ाए गए है जबकि लगभग पांच किलोमीटर के मार्ग का विस्तार हुआ है। दूसरे चरण की परियोजना विस्तार के बाद अब मार्ग 43,5 किलोमीटर हो गया है। शनिवार को नागपुर मेट्रो ने अपना तीसरा स्थापना दिवस मनाया इस मौके पर महामेट्रो प्रमुख बृजेश दीक्षित ने यह जानकारी सांझा की। दीक्षित ने बताया की नागपुर मेट्रो द्वारा मेट्रो परिचालन की वजह से होने वाले नॉइस लेबल को लेकर सीआरआरआइ (सेंट्रल रोड रिसर्च इंस्टिट्यूट) की रिपोर्ट को फॉलो किया जाएगा।

    इसके तहत परियोजना में आवाज को नियंत्रित करने के लिए विशेष उपाय योजनाए अपनाई जाएगी। आवाज को नियंत्रित करने के लिए पैराफिट वॉल में साउंड बैरियर या फिर मास स्प्रिंग सिस्टम लगाया जाएगा। एयरपोर्ट एथॉरिटी ऑफ़ इंडिया का मेट्रो से ऊंचाई को लेकर सामने आयी दिक्कत को दूर कर लिए जाने की जानकारी भी दीक्षित ने दी।

    शहर में तीन जगह बनाए जाएंगे पॉकेट ट्रैक

    मेट्रो के शहर भर में बिछाये जा रहे रूट के तहत रहाटे कॉलोनी चौक,अग्रसेन चौक और सुभाष नगर स्टेशन में एक्स्ट्रा पॉकेट ट्रैक बिछाया जाएगा। जिसमे अतिरिक्त ट्रेनों को खड़े रखने की व्यवस्था होगी। मुख्य मार्ग पर अगर कोई ट्रेन चलते हुए फेल हो जाती है तो उसे यहाँ पार्क किया जायेगा। इसके अलावा पॉकेट ट्रैक से ही आवश्यकता पड़ने पर मेट्रो ट्रेन का परिचालन किया जाएगा।

    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145