Published On : Sat, Aug 5th, 2017

रक्षाबंधन पर लग रहा है चूड़ामणि चंद्रग्रहण इसलिए कीजिए ये खास काम

Advertisement

7 अगस्त को रक्षाबंधन का त्योहार है और इसदिन ही साल 2017 का दूसरा चंद्रग्रहण भी लग रहा है, ऐसे चंद्रग्रहण को चूड़ामणि कहते हैं और इसी कारण का इस विशेष महत्व भी है। राखी के दिन ही चंद्र ग्रहण आने का यह मौका 12 साल बाद आया है।

इस दिन प्रत्येक व्यक्ति को अपनी शक्ति के मुताबिक दान-पुण्य करना चाहिए इससे उसे काफी आर्थिक लाभ मिलता है, हो सके तो इस दिन किसी भूखे को भोजन कराएं, पुण्य हासिल होगा।

चन्द्र ग्रहण:

7/8 अगस्त (सोमवार), 2017 कहां-कहां दिखेगा ग्रहण: भारत समेत यूरोप के ज्यादातर हिस्सों में, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, पूर्वी दक्षिण अमेरिका, प्रशांत, अटलांटिक, हिंद महासागर, अंटार्कटिका में की ज्यादातर एरिया में । इस ग्रहण की अवधि 5 घंटे एक मिनट होगी आंशिक ग्रहण की अवधि 1 घंटे, 55 मिनट है।

ग्रहण का समय खंडच्छायायुक्त ग्रहण शुरू:

7 अगस्त, 21:20:01 pm आंशिक ग्रहण :

7 अगस्त, 22:52:56 pm अधिकतम ग्रहण:

7 अगस्त, 23:50:29 pm आंशिक ग्रहण समाप्त:

8 अगस्त, 00:48:09 am खंडच्छायायुक्त ग्रहण समाप्त:

8 अगस्त, 02:20:56 am चंद्रग्रहण केवल पूर्णिमा को घटित होता है

खगोलीय स्थिति चंद्रग्रहण उस खगोलीय स्थिति को कहते है जब चंद्रमा पृथ्वी के ठीक पीछे उसकी प्रच्छाया में आ जाता है। ऐसा तभी हो सकता है जब सूर्य, पृथ्वी और चन्द्रमा इस क्रम में लगभग एक सीधी रेखा में अवस्थित हों।

चंद्रग्रहण केवल पूर्णिमा को इस ज्यामितीय प्रतिबंध के कारण चंद्रग्रहण केवल पूर्णिमा को घटित हो सकता है। चंद्रग्रहण का प्रकार एवं अवधि चंद्र आसंधियों के सापेक्ष चंद्रमा की स्थिति पर निर्भर करते हैं। चंद्रमा एक साल में ज्यादा से ज्यादा तीन बार धरती के उपछाया से गुजरता है।