Published On : Wed, Aug 29th, 2018

राहुल गांधी ने कहा, ‘केवल ‘नागपुर आधारित’ विचारधारा का सम्मान करती है बीजेपी’

Advertisement

कोच्चि: आरएसएस पर निशाना साधते हुए ‘नए भारत’ संबंधी टिप्पणी के बाद, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर केवल ‘नागपुर आधारित’ विचारधारा का सम्मान करने का आरोप लगाया और कहा कि विपक्ष ‘अलोकतांत्रिक’ कार्रवाई के खिलाफ एकजुट है. गौरतलब है कि नागपुर में आरएसएस का मुख्यालय है.

माओवादियों से संदिग्ध संबंधों के लिए प्रमुख वामपंथी कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी को लेकर सरकार पर कटाक्ष करते हुए गांधी ने मंगलवार को ट्वीट किया था कि ‘नए भारत’ में, केवल एक एनजीओ ‘आरएसएस’ की जगह है.

बाढ प्रभावित क्षेत्रों के दौरे पर संवाददाताओं से संक्षिप्त बातचीत में राहुल गांधी ने कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी के संदर्भ में राष्ट्रीय स्तर पर की गई ‘कुछ’ कार्रवाइयों को ‘अलोकतांत्रिक’ करार दिया. उन्होंने कहा,‘मुझे लगता है कि राष्ट्रीय स्तर पर की गईं कुछ कार्रवाई अलोकतांत्रिक हैं और हम इस जंग को लड़ रहे हैं. विपक्ष इस जंग को लड़ने में एकजुट है.’

‘भारत के दो अलग-अलग दृष्टिकोण हैं’
राहुल गांधी ने कहा कि भारत के दो अलग अलग दृष्टिकोण हैं, एक केन्द्रीयकरण और दूसरा विकेन्द्रीकरण. राहुल गांधी ने कहा, ‘एक (दृष्टिकोण) नागपुर आधारित विचारधारा का सम्मान करता है और दूसरा (दृष्टिकोण) सभी अलग अलग राज्यों, सभी अलग अलग विचारों, सभी अलग अलग संस्कृतियों और इस देश के सभी अलग अलग लोगों का सम्मान करता है. जंग जारी है और मैं आपको आश्वासन देता हूं कि हम इस जंग को लड़ रहे हैं.’

महाराष्ट्र पुलिस ने मंगलवार को कई राज्यों में प्रमुख वामपंथी कार्यकर्ताओं के घरों पर छापे मारे थे और उनमें से पांच को गिरफ्तार किया था.