Published On : Thu, Jan 5th, 2017

230 करोड़ की लागत से नागपुर में बनेगा सिम्बायोसिस का कैम्पस

Advertisement

symbiosis-international-university
नागपुर:
सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के कैम्पस का शुक्रवार को भूमिपूजन होगा। देश भर में पुणे की प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी नागपुर में अपनी एक शाखा वाठोड़ा में खोलने जा रही है। करीब 75 एकड़ में वर्ष 2021 में पूर्ण रूप से बनकर तैयार होने वाले इस कैम्पस में कई तरह के पाठ्यक्रम शामिल रहेंगे। गुरुवार को नागपुर में पत्रकारों से बात करते हुए संस्था की संचालिका विद्या येरवडेकर ने बताया कि ‘सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी शिक्षा क्षेत्र में खास उपस्थिति रखती है। नागपुर संभावनाओं का शहर है यहाँ सभी पाठ्यक्रमों के साथ कुछ विशेष विषयों को पढ़ाया जायेगा जिससे यहाँ के स्थानीय युवाओं को उसका लाभ मिल सके।

इस कैम्पस में मैनेजमेंट,लॉ के साथ प्लानिंग एंड आर्किटेक, एविएशन इंजीनियरिंग, स्पोर्ट्स साइंस, फैशन एंड टैक्सटाइल डिजायनिंग, वेस्ट मैनैजमेंट के अलावा विशेष तौर पर कौशल विकास से संबंधित पाठ्यक्रमों को पढ़ाया जायेगा। नागपुर कार्गो, एविएशन और फ़ूड प्रोसेसिंग सेक्टर में विस्तार कर रहा है इसलिए हमारा लक्ष्य है कि जो पाठ्यक्रम यहाँ के युवाओं के लिए फायदेमंद हो उन पर ज्यादा ध्यान दिया जाये। सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी 230 करोड़ रूपए की लागत का यह कैम्पस 2021 में पूरी तरह से बनकर तैयार हो जायेगा। हालांकि वर्ष 2018 तक लॉ का पाठ्यक्रम शुरू करने का प्रयास करेगे।

इस दौरान मनपा आयुक्त श्रवण हार्डिकर ने बताया की सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी को शिक्षा क्षेत्र और शहर के विकास के लिए यह जगह उपलब्ध करायी गयी है। इससे न सिर्फ शहर के विकास को गति मिलेगी बल्कि शहर के लिए आवश्यक मानव संसाधन भी तैयार किया जा सकेगा। एमएमसी एक्ट की सभी नियमों का पालन कर यूनिवर्सिटी को जगह दी गयी है। इसमें कुछ खास शर्तों को जोड़ा गया है जिसमे कैम्पस के 25 प्रतिशत जगह शहर के विद्यार्थियों के लिए आरक्षित रखी जाएगी साथ ही 15 प्रतिशत की फीस में छूट देना बंधनकारी है। सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी ने इस कैम्पस के माध्यम से बेहतर शिक्षा मुहैय्या करने का वादा किया है।

कैम्पस के भूमिपूजन के दौरान मुख्यमंत्री नितिन गड़करी और मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस उपस्थित रहेंगे, पर शिक्षक मतदार संघ की आदर्श चुनाव अचार संहिता लागू हो जाने की वजह से वह भाषण नहीं कर पाएंगे।