Published On : Wed, Jan 17th, 2018

आम बजट में राज्य के लिए बड़े हिस्से का प्रावधान हो : सीएम


मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने मंगलवार को मोदी सरकार में केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात की। इस दौरान सीएम देवेन्द्र फडणवीस ने अरुण जेटली से कृषि और सिंचाई योजनाओं के लिए आगामी बजट में राज्य के लिए बड़े हिस्से का प्रावधान करने का अनुरोध किया है। इस दौरान सीएम ने वित्तमंत्री को इस संबंध में कुछ सुझाव भी दिए।

बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार नाबार्ड के माध्यम से राज्य को ऋण उपलब्ध कराती है, लेकिन राज्य सरकार ने खेती और सिंचाई के कामों को जिस आक्रमक तरीके से पूरा करने की ओर ध्यान केन्द्रीत किया है। उसके लिए फिलहाल नाबार्ड की ओर से ऋण के रुप में दी गई 1000 करोड़ रुपए की राशि कम पड़ रही है। लिहाजा ऋण की रकम बढ़ाए जाए और यह रकम कम ब्याज पर उपलब्ध कराए जाने की मांग की गई।

18 फरवरी को ग्लोबल इनवेस्टमेंट समिट आयोजित
इसके अलावा राज्य की वित्तिय स्थिति का इस्तेमाल करके ज्यादा से ज्यादा कैपिटल इन्वेस्टमेंट कैसे बढ़ाएं इसके लिए केन्द्र सरकार राज्य को मदद करें, ऐसा भी वित्तमंत्री से अनुरोध किया गया। उन्होने बताया कि मुंबई में 18 फरवरी को ग्लोबल इनवेस्टमेंट समिट आयोजित की गई है। जिसके लिए उपस्थित रहने का निमंत्रण वित्तमंत्री ने स्वीकार किया है। उन्होने बताया कि इस समिट का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथो उद्घाटन किया जाएगा।