Published On : Fri, Sep 6th, 2019

प्रधानमंत्री 7 सितम्बर को करेंगे सुभाषनगर स्थित मेट्रो स्टेशन में एक्सहिबिशन का उद्घाटन, मेट्रो में करेंगे सफर

नागपुर: शनिवार 7 सितम्बर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शहर पहुंचनेवाले है. वे सुभाषनगर स्थित मेट्रो स्टेशन में एक्सहिबिशन का उद्घाटन करेंगे. सुभाषनगर से बर्डी तक वे मेट्रो में सफर भी करेंगे. जिसके बाद वे मानकापुर स्थित क्रीड़ा संकुल में उनके कार्यक्रम के लिए रवाना होंगे. यह जानकारी महामेट्रो के डॉ.बृजेश दीक्षित ने दी. वे पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे. दीक्षित ने बताया कि मेट्रो पूरी तरह से 2020 के अंत में शुरू होगी.

यह एक बड़ा प्रोजेक्ट है और इसकी लागत भी बड़ी है. उन्होंने बताया की वर्धा रोड पर 80 किलोमीटर की रफ़्तार का मेट्रो का ट्रायल अभी चल रहा है. उन्होंने कहा की इसमें दो ट्रायल होते है. दोनों ट्रायल एक साथ पुरे होंगे. इसकी टाइमलाइन फिक्स है. सरकार की ही एक संस्था है सीएमआरएससी जिसने मेट्रो को सर्टिफिकेट दिया है. उन्होंने बताया की 5 तारीख को ही सीएमआरएससी की ओर से सर्टिफिकेट दिया गया है. उन्होंने बताया की निरिक्षण और सर्टिफिकेट देने की प्रक्रिया सभी शहरो में एक ही प्रकार से होती है.

फर्स्ट स्टेज का कार्य 82.5 प्रतिशत पूरा हो चूका है.खापरी से लेकर बर्डी तक रोजाना 10 हजार यात्री सफर अभी कर रहे है.उन्होंने कहा की 2 हफ्ते में और ट्रेनें बढ़ेगी. इसके बाद स्टेशन और ट्रेन की स्पीड भी बढ़ेगी. जनवरी तक बाकी और स्टेशन भी खुलेंगे. हर 15 मिनट में मेट्रो चलेगी. ऐसी व्यवस्था की जा रही है. दीक्षित का कहना है की जब पूरा नेटवर्क बन के तैयार हो जाएगा तब 2 से 3 लाख यात्री रोजाना मेट्रो से सफर करेंगे.

पहला इलेक्ट्रॉनिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन एयरपोर्ट मेट्रो स्टेशन में बन चूका है. इसमें दो पोर्ट्स लगाए गए है. उन्होंने बताया की मेट्रो चलने में सोलर एनर्जी का उपयोग 65 प्रतिशत है. इस दौरान उन्होंने ई रिक्शा का उदघाटन भी किया. इस समय मेट्रो के सभी पदाधिकारी और अधिकारी मौजूद थे.