Published On : Wed, Jun 6th, 2018

Video: RSS के कार्यक्रम में शरीक होने नागपुर पहुंचे प्रणब मुखर्जी

नागपुर : पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के तृतीय वर्ष शिक्षा वर्ग समापन समारोह में शामिल होने के लिए बुधवार शाम नागपुर पहुंच गए। मुखर्जी नागपुर के रेशीमबाग मैदान पर आयोजित होने वाले शिक्षा वर्ग समापन समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। नागपुर में 25 दिन रहकर संघ का तृतीय वर्ष पाठ्यक्रम पूरा करने वाले देश के विभिन्न इलाकों से आए करीब 600 स्वयंसेवक इसका हिस्सा बनेंगे।
 
बता दें कि प्रणब मुखर्जी के आरएसएस के इस कार्यक्रम में शरीक होने को लेकर सियासत गरमा गई है। कांग्रेस के कई नेताओं ने मुखर्जी से गुजारिश की कि वह नागपुर जाने के अपने फैसले पर दोबारा से विचार करें। वहीं, पूर्व राष्ट्रपति के इस कदम के कई राजनीतिक निहितार्थ निकाले जा रहे हैं। समझा जा रहा है कि प्रणब मुखर्जी का गुरुवार का भाषण कई तरह के अटकलों को जन्म दे सकता है। 

प्रणब मुखर्जी के राष्ट्रपति पद से हटने के बाद आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत से उनकी कई बार मुलाकात हो चुकी है। राजनीति के जानकार यह भी मानते हैं कि हाल के दिनों में मुखर्जी और भागवत की मुलाकातें सामान्य घटना नहीं है। इन मुलाकातों के राजनीतिक मायने भी हैं।