Published On : Sun, Mar 28th, 2021

नागपुर शहर के बेलतरोड़ी पुलिस स्टेशन को जानिये

भाग 8 : बेलतरोड़ी पुलिस स्टेशन

नागपुर टुडे : विगत 26 जनवरी 2018 को शहर के हुडकेश्वर, सोनेगांव और हिंगना पुलिस स्टेशन का विभाजन कर बेलतरोड़ी पुलिस स्टेशन की स्थापना की गई थी. वर्तमान में इस पुलिस स्टेशन की कमान वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक विजय प्रहलाद आकोत के हाथों में है । श्री. विजय आकोत 1995 बैच के पीएसआई है. आज बेलतरोड़ी पुलिस स्टेशन में करीब 91 महिला तथा पुरुष पुलिस कर्मचारी और 7 पुलिस अधिकारी कार्यरत है । पुलिस महकमे में मिजाज से बेहद नम्र और अपराधियों के प्रति बेहद सख्त रवैया अपनाने वाले एक बेहतरीन इंसान के रूप में पुलिस निरीक्षक विजय आकोत इन्हें जाना जाता है । अपने पुलिसिया जीवन के लंबे सफर मे उन्होंने अनेक जटिल मामलों की तह तक जाकर उन्हें सुलझाकर अपने विभाग का नाम रोशन किया है साथ ही एटीएस में भी उनका एक बेहतरीन कार्यकाल बिता है ।

वर्तमान में बेलतरोड़ी पुलिस स्टेशन के अंतर्गत तीन बिट्स यानी बेसा-बेलतरोड़ी, नरेंद्र नगर-मनीष नगर और खरबी बिट शामिल हैं, इसके अलावा, चारगांव, पांजरी, वेलाहरी, गोटाड – पांजरी और बेसा-बेलतरोड़ी आते है।

‘ नागपुर टुडे ‘ से बात करते हुए पुलिस निरीक्षक विजय आकोत ने बेलतरोडी पुलिस द्वारा नागरिकों और पुलिस के बीच आपसी समन्वय बनाने को लेकर बात की जिसके प्रति वे हमेशा सजग रहते है । इसके साथ ही पुलिस निरीक्षक विजय आकोत ने परिसर में घटित अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस बल द्वारा रोजाना फिक्स पॉइंट्स पर दिन और रात के वक्त नाकाबंदी भी शुरू की है जिससे अपराधों पर अंकुश लग सके ।

श्री. आकोत ने परिसर के नागरिकों के साथ अपना निजी मोबाइल नंबर साझा किया है, उन्होंने नागरिकों को सलाह दी है कि वे उनके निजी मोबाइल फोन पर किसी भी समस्या या गुप्त जानकारी देने के लिए सीधे उनके 9823405667 नंबर पर कॉल कर सकते है । उन्होंने नागरिकों को भरोसा दिलाया है कि उनके द्वारा दी गई जानकारी गुप्त रखी जाएगी . उनका कहना है की इस सार्थक प्रयास से उन्हें परिसर में होनेवाली अनुचित कई घटनाओं को रोकने में मदद मिल रही है ।

स्थानीय नागरिकों के साथ समन्वय और संपर्क
बेलतरोड़ी पुलिस नागरिकों की समस्याओ को जानने के लिए हर शनिवार को “विशेष शिकायत निवारण कार्यक्रम” का आयोजन करती है. इसके साथ ही शिकायतों को सुनने के लिए शांति बैठके, मोहल्ला बैठकें और वरिष्ठ नागरिको के साथ बैठको का भी आयोजन किया जाता है. उन्होंने बताया कि बेलतरोडी पुलिस ने एक स्पेशल व्हाट्सएप ग्रुप बनाया है, जिसमें परिसर के वरिष्ठ नागरिकों की समस्याओ को जल्द सुलझाने का प्रयास किया जाता है. उन्होंने कहा की वे खुद इस ग्रुप पर ध्यान रखते है. इसके अलावा पुलिस निरीक्षक आकोत के अनुसार पुलिस स्टेशन के स्पेशल स्क्वॉड में महिला पुलिस अधिकारी शामिल हैं जो परिसर की महिलाओ की समस्याओ पर विशेष ध्यान देती है।

सड़क दुर्घटनाओं या हादसों पर अंकुश लगाने के लिए वर्धा रोड और रिंग रोड पर रहती है स्पेशल नाकाबंदी ।
बेलतरोड़ी पुलिस स्टेशन परिसर काफी बड़ा होने से यहां आएदिन होनेवाली सड़क दुर्घटनाओं में बढ़ोत्तरी पर पुलिस निरीक्षक आकोत कहते है कि वाहनों की स्पीड को कम करने के लिए दिन में जब सड़को पर भीड ज्यादा होती है, उस समय सतर्क रहकर सड़को पर नाकाबंदी की जाती है. उन्होंने कहा की वर्धा रोड और रिंग रोड पर लगातार वाहनचालकों की लापरवाही के कारण दुर्घटनाएं होती है इसलिए, इन दो महमार्गो पर हमने दिन और रात में पुलिस गश्त बढ़ा दी हैं । अधिकारियों को पेट्रोलिंग के दौरान वाहनचालको को बेवजह परेशान नहीं करने के निर्देश दिए गए है. इस तरह के यातायात से संबंधित सख्त कदम उठाएं जाने की वजह से परिसर में दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने में काफी मदद मिली है।

परिसर के अपराधियों की होती है नियमित जांच
श्री. आकोत ने बताया कि बेलतरोड़ी क्षेत्र नए नागपुर जैसा है यहां लोग प्लाट लेकर अपने-अपने नए घरों का निर्माणकार्य कर रहे है । इसी वजह से प्रॉपर्टी खरीदनेवालों को ठगने के लिए साथ ही अनेक मामलों में जमीन के जाली डॉक्युमेंट्स बनाने वाले हॉउस ब्रोकर जैसे छोटे-बड़े भूमाफिया के गिरोह यहां की प्रमुख समस्याएं है। शहर की भोली भाली जनता कभी-कभी इनके चुंगल में फस जाती है मगर भूमि से संबंधित शिकायत आनेपर ऐसे मामले को बेहद गंभीरता से निपटाया जाता है ताकि पीड़ित को जल्द न्याय मिल सके । बेलतरोड़ी पुलिस द्वारा परिसर के अपराधियों तथा असामाजिक तत्वों पर 24 घंटे पैनी नजर रखकर उनके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई करने का प्रावधान है । इलाके में शांति और सदभाव का अच्छा माहौल रहे, इस उद्देश्य को ध्यान में रखकर परिसर के असामाजिक तत्वों और गुंडों की नियमित जांच की जाती है. उन्होंने आगे बताया की परिसर में पुख्ता कानून व्यवस्था रखने के लिए 2020 इस वर्ष में 4 कुख्यात अपराधियों को गिरफ्तार का जेल भेजा है । बेलतरोड़ी क्षेत्र में पुलिस ने हाल ही में चैन स्नैचिंग और डकैती वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है जिसकी वजह से ऐसी घटनाओं में कमी आई है । श्री. आकोत ने असामाजिक तत्वों तथा अपराधियों को चेतावनी देते हुए कहते है कि, किसी ने भी अगर कानून अपने हाथ मे लिया तो ऐसे असामाजिक तत्वों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी ।

नागपुर शहर के नागरिकों को अपने एरिया के पुलिस स्टेशन के बारे में जानकारी हो, इस उद्देश्य को ध्यान में रखकर ‘ नागपुर टुडे ‘ ने एक विशेष मुहिम शुरू की है, जिसका नाम – अपने पुलिस स्टेशन को जानिये ‘ है. इसमें पुलिस स्टेशन से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी आम जनता तक पहुंचाने का प्रयास किया गया. पुलिस स्टेशन की स्टोरी में आप अपने क्षेत्र के संबंधित पुलिस स्टेशनों के पुलिस इंस्पेक्टर, किसी भी आपात स्थिति के दौरान उनसे संपर्क करने के साधन, क्षेत्र में होनेवाली आगामी योजनाओ के बारे में जानकारी पहुंचाने की कोशिश ‘ नागपुर टुडे ‘ की ओर से की जा रही है.

– रविकांत कांबले