Published On : Fri, Sep 10th, 2021
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

PMAY सब्सिडी 31 मार्च, 2022 को समाप्त होगी.

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना के लाभ के साथ अपने सपनों का घर खरीदने की अंतिम तिथि 31.03.2022 को समाप्त हो रही है। अगर आपने इस योजना का लाभ नहीं लिया है तो आपके पास सिर्फ 6 महीने हैं।

किफायती आवास को बढ़ावा देने और 2022 तक सभी के लिए आवास के दृष्टिकोण को प्राप्त करने के लिए, केंद्र ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना के माध्यम से सभी को एक अवसर दिया है।

इस सब्सिडी को प्राप्त करने के लिए उधारकर्ता को तीन सरल मानदंडों को पूरा करना होगा। एक, उधारकर्ता की आय रुपये से कम होनी चाहिए। 6 लाख, दूसरा उधारकर्ता के पास पहले से ही एक घर नहीं होना चाहिए और तीसरा एक महिला संपत्ति की सह-मालिक होनी चाहिए। यह योजना मूल रूप से उस परिवार के लिए है जिसमें माता-पिता और
18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे शामिल हैं, जिनकी वार्षिक आय 6 लाख तक है, जिनके पास देश में कहीं भी पक्का घर नहीं है।

नए दिशानिर्देशों के अनुसार एक वयस्क (18 वर्ष से अधिक) कमाने वाला सदस्य चाहे वह विवाहित हो या अविवाहित, को एक अलग घर के रूप में माना जा सकता है; किराए पर रहने वाले या अपने माता-पिता के स्वामित्व वाले घर में रहने वाले विवाहित जोड़े भी पीएमएवाई का विकल्प चुनने के पात्र हैं, बशर्ते वे कमा रहे हों। सब्सिडी राशि रुपये तक है। 6 लाख 2.67 लाख है। उदाहरण के लिए यदि कोई व्यक्ति रुपये की आवासीय इकाई खरीदता है। 15 लाख की तुलना में 10 प्रतिशत यानी रु। का भुगतान करने के बाद। 1.5 लाख रुपये की शेष ऋण राशि। 13.5 लाख वित्तीय संस्थानों से उधार लिया जा सकता है।

PMAY योजना के तहत रुपये की सब्सिडी। ऋण राशि से 2.67 लाख की कटौती की जाएगी तथा शेष राशि पर वित्तीय संस्थान की ब्याज दर लागू होगी। सब्सिडी मिलने के बाद मासिक किस्त में रुपये की कमी की जाएगी। 2318 प्रभावी ढंग से।

खरीदार को ६० वर्ग मीटर तक के कालीन क्षेत्र की तलाश करनी होगी। 1 वर्ग को समझने के लिए। मीटर 10.7639 वर्ग के बराबर है। फीट। खरीदार अनुसूचित वाणिज्यिक
बैंकों, आवास वित्त कंपनियों, राज्य सहकारी बैंकों, शहरी सहकारी बैंकों, गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी आदि से ऋण प्राप्त कर सकता है ।

वित्तीय संस्थानों द्वारा दी जाने वाली सबसे कम ब्याज दरों के साथ यह सभी घर खरीदारों के लिए एक अतिरिक्त लाभ है। कम ब्याज दरें उधारकर्ताओं के लिए कम ईएमआई का अनुवाद करती हैं और ऋण के कार्यकाल में ब्याज भुगतान पर बड़ी बचत हो सकती है। अफोर्डेबल हाउसिंग पर सिर्फ 1% जीएसटी लगता है।

प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना 31.03.2022 को समाप्त हो रही है इसका मतलब है कि आपका सपनों का घर रुपये से महंगा हो जाएगा। 2.67 लाख।

प्रधानमंत्री आवास योजना केंद्र सरकार की एक पहल है जिसका उद्देश्य बढ़ती शहरी आबादी की आवास आवश्यकताओं को पूरा करना है। सीएलएसएस ब्याज सब्सिडी योजना समाप्त होने में सिर्फ 180 दिनों के साथ, जो लोग घर खरीदना चाहते हैं, उन्हें अवसर तलाशना चाहिए और जो लोग पहले ही इस योजना का लाभ ले चुके हैं, उन्हें लाभ लेने के लिए दूसरों को प्रोत्साहित और जागरूक करना चाहिए।