Published On : Fri, Apr 14th, 2017

पीएम मोदी ने कहा- आंबेडकर ने जहर पीकर हमारे लिए की अमृत वर्षा

नागपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को महाराष्ट्र स्थित नागपुर के दीक्षाभूमि पहुंचे और बाबा साहेब को श्रद्धासुमन अर्पित किए। इस दौरान पीएम मोदी ने दीक्षाभूमि में पूजन अर्चन के साथ ध्यान किया। इसके बाद उन्होंने आधार पे समेत कई योजनाओं का शुभारंभ किया।

उन्होंने कहा कि 21वीं सदी में देश को आधुनिक भारत के तौर पर देखना है तो ऊर्जा प्राथमिकता है। पीएम ने कहा कि ज्यादा कैश होगा तो अच्छा कम बुरा ज्यादा होता है।

पीएम ने कहा कि उर्जा के बिना विकास संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि घर के साथ सबके पास बिजली भी होना चाहिए। 2022 में आजादी के 75 साल के वक्त सबके पास घर हो। हमें देश के लिए जीने का मौका मिला है।


पीएम मोदी ने कहा कि बाबा साहेब ने जीवन भर जहर पीते-पीते सबके विकास की बात की। मोदी ने कहा कि बाबा साहेब ने खुद प्रताड़ना झेली लेकिन बदले का भाव कभी नहीं रखा।

पीएम मोदी ने कहा कि दीक्षाभूमि में आना मेरे लिए सौभाग्य की बात रही। उन्होंने कहा कि आंबेडकर ने समाज के शोषित, वंचित और गरीबों का ख्याल रखा। मोदी ने कहा कि संविधान के जरिए आंबेडकर ने हर वर्ग कि विकास का मौका दिया।

पीएम मोदी ने भीम एप का आधार वर्जन लॉन्च किया। इस व्यवस्था की शुरुआत होने के बाद अब आपको सामान खरीदने के बाद कैश देने या कोई कार्ड इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होगी। इस सुविधा की शुरुआत के बाद आपको पेट्रोल आदि के भुगतान के लिए सिर्फ अपने अंगूठे की पहचान देनी होगी।