Published On : Fri, Apr 14th, 2017

मोदी ने लॉन्च किया भीम ऐप , बिना मोबाइल के होगा डिजिटल पेमेंट

Advertisement

Nagpur: पीएम मोदी ने नागपुर में डिजिटल ट्रांजैक्शन के लिए खास पेमेंट सिस्टम लॉन्च किया है . ये बायोमैट्रिक बेस्ड पेमेंट सिस्टम खास तौर पर मर्चेंट्स के लिए है जिससे खरीदारी आसान होगी. आज अंबेडकर जयंती है और इस मौके पर भीम आधारित यह सर्विस शुरू की गई है.

जानिए ऐसे करेगा यह काम..

थंब इंप्रेशन से पेमेंट किए जा सकेंगे.

क्या है आधार पे: Aadhaar Pay मर्चेंट के लिए बनाया गया आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम है. इस उन लोगों के लिए खास बनाया गया है जिनके पास डेबिट कार्ड, मोबाइल वॉलेट और मोबाइल फोन नहीं है.

Aadhaar Pay सिर्फ मर्चेंट्स के पास होगा:

आधार पे एक ऐप है जो सिर्फ मर्चेंट के पास होगा. यूजर्स को सिर्फ अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर अपने बैंक अकाउंट, डेबिट या क्रेडिट कार्ड से लिंक करना है.

ऐसे होगा Aadhaar Pay यूज: विक्रेता इस ऐप को प्ले स्टोर से फ्री डाउनलोड कर सकेंगे. इसके बाद उन्हें अपने फिंगरप्रिंट और आधार कार्ड के जरिए इसमें रजिस्टर करना होगा.

यूजर्स को पेमेंट करने के लिए क्या करना होगा

मर्चेंट्स इस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करेंगे इसके बाद कस्टमर्स से ऑनलाइन पेमेंट लेने के योग्य होंगे. कस्टमर्स के बैंक अकाउंट से पैसे सीधे मर्चेंट के बैंक अकाउंट में जाएंगे. इसके लिए कस्टमर से उनका आधार नंबर मांगा जा सकता है और किस अकाउंट से ट्रांस्फर करना है सेलेक्ट करने का ऑप्शन दिया जा सकता है.

कस्टमर्स को क्या होगा फयदा: कस्टमर्स को आधार पे के जरिए पेमेंट करने के लिए क्रेडिट या डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं होगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक दूसरे पेमेंट ऐप्स और POS मशीन की तरह इसमें इंटरनेट की जरुरत नहीं होगी.

मर्चेंट्स को मिलेगा कैशबैक: बताया जा रहा है की इस स्कीम के तहत मर्चेंट्स को कैशबैक दिए जाएंगे. इससे ज्यादा से ज्यादा मर्चेंट्स इसे यूज करेंगे.

इसके लिए दो नई इंसेटिव स्कीम भी शुरू की गई है. इसमें BHIM- Cashback और रेफरल बोनस शामिल हैं.

गौरतलब है कि IDFC बैंक ने अपना Aadhaar Pay ऐप पहले ही लॉन्च किया है. एक सटेटमेंट के मुताबिक भीम आधार प्लेटफॉर्म के जरिए कोई भी नागरिक बिना स्मार्टफोन, इंटरनेट, डेबिट या क्रेटिड कार्ड के जरिए डिजिटल ट्रांजैक्शन कर सकता है.

इस प्लेटफॉर्म पर पहले से 27 बैंक शामिल हो चुके हैं इसके अलावा लगभग 3 लाख मर्चेंट्स भी इसके साथ आ गए हैं. अब ये विक्रेता Aadhaar Pay के जरिए पेमेंट ऐक्सेप्ट करना शुरू करेंगे. सरकार ने ज्यादा से ज्यादा बैंकों को इसके साथ जुड़ने को कहा है.