Published On : Fri, Apr 14th, 2017

अंबेडकर जयंती: पीएम नागपुर पहुंचे, दीक्षाभूमि पर प्रार्थना की

Nagpur: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अंबेडकर जयंती के अवसर पर नागपुर पहुंच चुके हैं. पीएम ने यहां दीक्षाभूमि पर प्रार्थना की. यहीं पर बाबा साहब आंबेडकर ने बौद्ध धर्म की दीक्षा ली थी. पीएम मोदी बाबा साहेब अंबेडकर के जीवन से जुड़ी अहम जगहों के दर्शन करेंगे और कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे.

साथ ही पीएम मोदी ने नागपुर में कोराडी थर्मल पावर स्टेशन की नई यूनिट का उद्घाटन भी किया है.

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया था, ‘मैं कल अंबेडकर जयंती के विशेष अवसर पर नागपुर जाने को लेकर काफी सम्मानित महसूस कर रहा हूं.’ उन्होंने कहा था कि, ‘नागपुर में मैं दीक्षाभूमि पर प्रार्थना करूंगा जो डा. अंबेडकर से जुड़ा एक पवित्र स्थान है’ दीक्षाभूमि बौद्ध धर्म से जुड़ा एक महत्वपूर्ण स्थल है, जहां अंबेडकर ने 14 अक्टूबर 1956 को बौद्ध धर्म स्वीकार किया था.

मोदी ने कहा था कि हम डा.अंबेडकर के सपनों का मजबूत, समृद्ध और समावेशी भारत बनाने की दिशा में कठिन प्रयास कर रहे हैं. नागपुर में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया जायेगा, जिसका लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.

इन विकास परियोजनाओं में आईआईटी, आईआईएम, एम्स और कोराडी थर्मल पावर स्टेशन शामिल है. मोदी एक सार्वजनिक सभा को भी संबोधित करेंगे.
मोदी ने एक अन्य ट्वीट में कहा था,‘डिजिधन मेले के समापन में भी शामिल होउंगा जहां मैं लकी ग्राहक योजना और डिजिधन व्यापार योजना के विजेताओं को पुरस्कृत करूंगा.’

नागपुर जिला सूचना अधिकारी ने मोदी की यात्रा की जानकारी देते हुए एक विज्ञप्ति में कहा था कि वह शहर के हवाई अड्डे पर 10 बजकर 45 मिनट पर पहुंचेंगे जहां से वह अंबेडकर की 126वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए दीक्षाभूमि जाएंगे. इसके बाद वह कोराडी थर्मल पावर स्टेशन के लिए रवाना होंगे जहां वह महाराष्ट्र के राज्यपाल सी विद्यासागर राव की मौजूदगी में महाजेनको की 1980 मेगावाट कोराडी थर्मल पावर परियोजना को राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

इस अवसर पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, रवि शंकर प्रसाद, प्रकाश जावड़ेकर, पीयूष गोयल, रामदास अठावले, हंसराज अहीर और अन्य नेता भी मौजूद रहेंगे.

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement