Published On : Wed, Sep 4th, 2019

मोदी के हाथों इलेक्ट्रिक बस का हो सकता हैं उद्घाटन

– अभी तक प्रधानमंत्री दौरा कार्यक्रम सार्वजनिक नहीं हुआ

नागपुर: राज्य में विधानसभा चुनाव की घोषणा के पहले प्रधानमंत्री मोदी का दौरा एक तरफ भाजपाइयों में चुनावी जोश भरेंगा तो दूसरी तरफ केंद्र और राज्य सरकार की मदद से तैयार हुए प्रकल्पों का उद्घाटन नया आयाम देंगा।इसी क्रम में मनपा द्वारा संचालित आपली बस के बेड़े में 5 इलेक्ट्रिक बसों को समाहित किया जायेगा।

मोदी के संभावित दौरे को लेकर राज्य सरकार सह जिला प्रशासन व मनपा प्रशासन मुस्तैद हैं। इस दौरान संभावना व्यक्त की जा रही कि मेट्रो रेल के तहत सीताबर्डी से हिंगणा मार्ग की सफर की सुरुआत को मोदी हरी झंडी दिखाएंगे, यह भी कहा जा रहा कि वे सफर भी कर सकते हैं। इसके साथ ही इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस की शाखा सह मनपा के कई प्रकल्प जिसमें महिला स्पेशल तेजश्वीनी इलेक्ट्रिक बस का भी उद्धघाटन मोदी की उपस्थिति में होने की संभावना हैं।

इन दिनों नागपुर में बरसात का मौसम जारी हैं, ज्यादा बारिश रही तो सभी कार्यक्रमों का संयुक्त उद्घाटन मानकापुर इनडोर स्टेडियम से किया जायेगा। जानकारी मिली हैं कि इलेक्ट्रिक बस तेजश्वीनी के उद्घाटन के साथ ही आपली बस के यात्रियों के लिए तैयार किया गया ‘चलो एप’ को भी लांच किया जाएगा।

याद रहे कि मनपा को राज्य सरकार ने महिला स्पेशल तेजश्वीनी बस खरीदी के लिए साढ़े 9 करोड़ रुपये दिए थे, जिससे लगभग डेढ़ करोड़ की 5 नॉन एसी इलेक्ट्रिक बस खरीदी गई,इसके साथ फ़ास्ट चार्जर भी मनपा को मिला। शेष पौने 2 करोड़ रुपये से परिवहन संबंधी जनजागरण के लिए एसी बस उसी कंपनी से खरीदी जाएंगी। इलेक्ट्रिक बस निर्माता हैदराबाद की ऑलक्ट्रा ग्रीन टेक लिमिटेड ही बसों का मुख्य संचलन करेंगी,सहयोग के लिए इस कंपनी ने रेड बस के संचालक व हंसा ट्रेवेल्स को सहयोगी पार्टनर नियुक्त किया हैं। मनपा प्रशासन का फिलहाल महिला स्पेशल बसों का मार्ग तय नहीं हुआ लेकिन मनपा प्रशासन को 42.30 रुपये प्रति किलोमीटर शुल्क ठेकेदार कंपनी को देनी होंगी।