Published On : Fri, Sep 22nd, 2017

कामठी में राष्ट्रपति के कार्यक्रम में कीचड़ में खड़े रहे लोग


नागपुर: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को कामठी के विपश्यना केंद्र का उद्घाटन किया. इस दौरान हजारों की तादाद में बौद्ध अनुयाई, बौद्ध भिक्षु कार्य्रकम में पहुंचे थे. लेकिन कार्यक्रम अपने तय समय से शुरू न होकर कुछ देरी से शुरू हुआ. कार्यक्रम करीब एक बजे शुरू हुआ था. जिसके कारण हजारों लोग दो घंटे पहले ही कार्यक्रम में पहुंचे थे. लेकिन कार्यक्रम स्थल में गुरुवार रात हुई बारिश के कारण कीचड़ पसरा रहा. जिसके कारण लोगों को कीचड़ में ही खड़े होकर यह कार्यक्रम में हिस्सा लेना पड़ा.

हालांकि यहां कुर्सियां तो थीं लेकिन लोगों की तादाद ज्यादा होने की वजह से सैकड़ो लोगों को खड़े ही रहना पड़ा. पूरे कार्यक्रम स्थल पर कीचड़ होने की वजह से लोगों के जूतों, चप्पलों के साथ उनके कपड़े भी खराब हुए. कई बौद्ध भिक्षु जो कार्यक्रम में मौजूद थे उन्हें बैठने के लिए कुर्सियां भी नहीं मिली.


इस पूरे कार्यक्रम में गर्मी के कारण लोग बेहाल हो गए. कार्यक्रम स्थल पर फैन लगाए गए थे. लेकिन वह इतने ऊपर थे कि सभा मंडप के नीचे बैठे लोगों को उसकी हवा नहीं लगी. जिसके कारण तीन से चार घंटों तक लोग सिर्फ गर्मी से परेशान होते हुए दिखाई दिए. और अपने पास रखे रुमाल से खुद को हवा देते हुए नजर आये. कार्यक्रम में जिस तरह से लोगों के लिए जो व्यवस्था की गई थी वह सही ढंग से कारगर साबित नहीं होते हुए पूरे कार्यक्रम में दिखाई दिया .