Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
    | | Contact: 8407908145 |
    Published On : Fri, Sep 9th, 2016
    nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

    मतलब निकल गया तो पहचानते नहीं…….

    patanjali-mega-foods
    नागपुर: भाजपा केंद्र और राज्य में सत्ता प्राप्त करते ही तय रणनीति के तहत एक-एक को उनकी जमीनी सच्चाइयों से वाकिफ करवाते जा रही है. इसी क्रम में इन दिनों नागपुर जिले के पालकमंत्री चंद्रशेखर बावनकुले से पतंजलि मेगा फ़ूड पार्क संबंधी सभी महत्वपूर्ण कार्य करवाने के बाद निमंत्रण पत्रिका से उनका फोटो तो गायब किया ही साथ ही नाम भी आखिरी पायदान पर धकेल खानापूर्ति की. इस घटनाक्रम से बावनकुले समर्थक-कार्यकर्ता एवं शुभचिंतक काफी चिंतित है कि जब भाजपा में खास की यह दुर्दशा है तो आम को कोई उम्मीद रखना सबसे बढ़ी गलतफहमी होंगी.

    हुआ यूँ कि जब भाजपा और आरएसएस केंद्र और राज्य में सत्ता हासिल करने के लिए योजना बनाकर जनता के मध्य गई थी तो मतदाताओं की नब्ज को पसंद जुमलों का भरपूर फायदा उठाया. इसी क्रम में राज्य में सत्ता और नागपुर सह विदर्भ में शत-प्रतिशत सफलता दिलवाने पर पृथक विदर्भ सहित नागपुर जिले सहित विदर्भ के सभी इंड्रस्ट्रियल जोन को उद्योगों से लबरेज करने का वादा किया,जिसके झांसे में जनता पूर्णतः आई.बाद में पृथक विदर्भ को भी सत्ताधारियों जुमले में परिवर्तित कर दिया.

    इसके बाद भाजपा के नागपुर निवासी दोनों दिग्गज नेताओं ने नागपुर जिले की इंड्रस्ट्रियल जोन में उद्योग का सैलाब लाने के लिए अनगिनत दफे घोषणाएं की कि ये कंपनी तो वो कंपनी मिहान-हिंगना-बुटीबोरी में आकर अपनी इकाई शुरू कर स्थानीय विकास में योगदान सह स्थानीय बेरोजगारों का नागपुर से पलायन रोकेंगी. लेकिन नए किसी भी प्रकार के प्रकल्प लाने में असफल रही तो दूसरी ओर खुद के वादे को पूरा करने हेतु आघाडी सरकार के अधूरे प्रकल्पों को पूरा कर खुद की पीठ थपथपा रही है.

    उल्लेखनीय यह है कि भाजपा-आरएसएस ने केंद्र-राज्य में सत्ता पाने के लिए रामदेव बाबा और उसके समर्थकों का भरपूर फायदा उठाया,जिससे उन्हें मनमाफिक सफलता मिली. अब आरएसएस-भाजपा सम्पूर्ण देश में रामदेव बाबा के देशी उत्पाद के चलन को प्राथमिकता देते हुए रामदेव बाबा के कमर्शियल एक्टिविटी को एकसूत्री समर्थन दे रही है. इन दिनों देश में अंबानी-अदानी के बाद रामदेव बाबा ही फलफूल रहे है.

    स्थानीय भाजपा दिग्गज के तय रणनीति के तहत रामदेव बाबा की पतंजलि नामक कंपनी को पहले नागपुर जिले के इंड्रस्ट्रियल जोन में शुरू करने के लिए मनाया फिर सरकारी सभी प्रकार के सहयोग संबंधी ठोस कागजी समझौता किया गया.

    उक्त भाजपा दिग्गजों के मनसूबे को पूरा करने के लिए जिले के पालकमंत्री चंद्रशेखर बावनकुले ने दिन रात मेहनत की. “कमर्शियली” पतंजलि समूह का काफी फायदा करवाया. शनिवार १० सितंबर २०१६ को उक्त समूह का विश्व स्तरीय हर्बल फ़ूड पार्क का शिलान्यास सामारोह मिहान, वर्धा मार्ग पर है. इससे सम्बंधित निमंत्रण पत्रिका सह बैनर-पोस्टर आदि सभी प्रचार-प्रसार सम्बंधित आदि स्थानों से बावनकुले का फोटो ही गायब नहीं है बल्कि पत्रिका आदि में नाम आखिरी पायदान पर खानापूर्ति के तौर पर अंकित है. भाजपा- अघोषित राज्य सरकार द्वारा बावनकुले से संबधित उक्त व्यव्हार से बावनकुले समर्थक व कार्यकर्तागण अच्छे-खासे नाराज है. उनका कहना है कि राज्य सरकार और भाजपा हित पूर्ति हेतु अहम् भूमिका निभाने वाले बावनकुले जैसे के साथ जब भाजपा-आरएसएस ऐसा बर्ताव कर सकती है तो आम की दुर्दशा क्या होंगी, आसानी से समझ जा सकता है.

    बावनकुले को भी अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए उनके समर्थकों और कार्यकर्ताओं ने कार्यक्रम के सफलतार्थ भीड़ जुटाने में सहयोग करने से मना करने की खबर मिली है. वही स्थानीय बावनकुले समर्थक कार्यकर्ताओं में चर्चा थी की एक ओर रामदेव बाबा मान-सम्मान-स्वाभिमान की बातें करते नहीं थकते तो दूसरी ओर पतंजलि के लिए पुरजोर मेहनत-मशक्कत करने वाले बावनकुले की भी कद्र नहीं करने से अच्छे-खासे नाराज है.

     – राजीव रंजन कुशवाहा


    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145