Published On : Tue, Aug 16th, 2022
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

पारीक समाज ने धूमधाम से मनाया हरियाली तीज

Advertisement

नागपुर – स्थानीय मनीष नगर परिसर में पारीक समाज की महिला संगठन ने बड़ी धूमधाम से हरियाली तीज उत्सव का आयोजन किया।इसी दौरान स्वतंत्रता के 75 वर्ष के उपलक्ष्य में रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन किया गया.जिसमें समाज की महिलाओं एवं बच्चों में भाग लिया।

हरियाली तीज का महत्त्व बताते हुए समाज के महिला प्रतिनिधि ने कहा कि हरियाली तीज के दिन भगवान शिव ने देवी पार्वती को पत्नी के रूप में स्वीकार करने का वरदान दिया। पार्वती के कहने पर शिव जी ने आशीर्वाद दिया कि जो भी कुंवारी कन्या इस व्रत को रखेगी उसके विवाह में आने वाली बाधाएं दूर होंगी। निर्जला व्रत और भगवान शिव और माता पार्वती जी की विधि पूर्वक पूजा करने का विधान है।

उन्होंने आगे बताई कि निर्जला व्रत रखते हुए सुहागिन महिलाएं 16 श्रृंगार करके भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है और माता पार्वती को 16 श्रृंगार की चीजें भी अर्पित करती है. हरियाली तीज व्रत हर साल सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को रखा जाता हैं.

पृथ्वी पर चारों ओर हरियाली ही हरियाली दिखाई देती है और यही कारण है कि इसे हरियालीतीज कहा जाता है। ये पर्व उत्तर भारत के राज्यों का मुख्य त्यौहार है, जिसके चलते इसे उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, बिहार, झारखंड में हर साल हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है।

इस अवसर पर विशेष रूप से श्रीमती मंगला पुरोहित,अनीता जे. पारीक,संतोष पांडिया,उमा पुरोहित,आशा शर्मा,सिमा पुरोहित सहित समाज की तमाम महिलाएं व युवतियां उपस्थित थे.