Published On : Wed, Apr 26th, 2017

वेकोलि माजरी कॉलोनी में बाहरी काट रहे मजे


नागपुर:
चंद्रपुर जिले में भद्रावती तहसील में वेकोलि की माजरी कॉलोनी है. यहाँ के एक भूमिगत खदान ३ वर्ष पूर्व बंद हो चुके है.इस खदान में कार्यरत तत्कालीन कर्मियों का अन्यत्र खदानों में तबादला कर दिया गया. लेकिन फिर भी वर्तमान में इस कॉलोनी में अवैध रूप से बाहरी लोग परिवार सह खंब ठोक रह रहे,वेकोलि प्रशासन वेकोलि कॉलोनी में रहने हेतु मकान निर्माण करने की अनुमति देने के साथ ही साथ भरपूर मात्रा में बिजली-पानी की सुविधा मुहैय्या करवाकर वेकोलि को खुलेआम चुना लगा रहे है.उक्त मामले की शिकायत वेकोलि मुख्यालय में सम्बंधित अधिकारी से करने के बाद भी उप क्षेत्रीय प्रबंधक पर कोई कार्रवाई नहीं की गई.

माजरी कॉलरी में हॉटमैंट कॉलोनी थी.लगभग ३० साल पहले अंदाजन वेकोलि कर्मियों के ३० परिवार रहते थे.इस कॉलोनी में २ कतारों में क़्वार्टर थे.भूमिगत खदान बंद होने के बाद उक्त कर्मियों का अन्य खदानों में तबादला कर दिया गया था.

इसी खदान परिसर के कॉलोनी में एक बाहरी व्यक्ति बबलू अवैध रूप से मकान का कब्ज़ा कर रहता है.उसने आवाजाही के मार्ग के सड़क पर भी अतिक्रमण कर एक कमरा व छोटा सा बगीचा बना रखा है. इस वजह से आवाजाही करने वालों को अपने घर तक वाहन ले जाने में दिक्कत आती है.याने अपने ही घर तक पैदल आवाजाही करनी पड़ती है.

बबलू को उपक्षेत्रीय प्रबंधक का शह है.प्रबंधक ने २४ घंटे बिजली-पानी की सुविधाएं भी दे रखी है.वहीं दूसरी ओर अन्य वेकोलि के कर्मी किसी निजी घर को बिजली के कनेक्शन देते है तो उनपर बबलू अपने पहुँच का फायदा उठाकर कार्रवाई करवा देते है.

उल्लेखनीय यह है कि बंद खदान पर वेकोलि उपक्षेत्रीय प्रबंधक की बेफजूली खर्च समझ से परे है. इस संबंध में नागपुर स्थित वेकोलि मुख्यालय में सम्बंधित अधिकारियों से कई दफे शिकायतें की गई,लेकिन आज तक उनकी कानों पर जूं नहीं रेंगना समझ से परे है.