Published On : Wed, Jul 26th, 2017

ग्यारहवीं के पहले ऑप्शन के 22 हजार विद्यार्थियों का प्रवेश

File Pic


नागपुर:
ग्यारहवीं कक्षा के प्रवेश के दूसरे राउंड के लिए मेरिट लिस्ट सूची वेबसाइट पर 20 जुलाई को प्रकाशित गई थी. जिसके अनुसार सोमवार तक दूसरे राउंड में चयन किए गए पहले ऑप्शन देनेवाले 22 हजार विद्यार्थियों ने महाविद्यालय में प्रवेश लिया है. इसमें सबसे ज्यादा विज्ञान शाखा में 12 हजार 479 विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है. कॉमर्स में 479 एडमिशन हो चुके हैं तो वहीं आर्ट्स और एमसीवीसी शाखा के लिए एडमिशन लेनेवाले विद्यार्थियों की संख्या काफी कमी है.

केंद्रीय प्रवेश समिति केंद्रीय पद्धति द्वारा ग्यारहवीं के प्रवेश के लिए ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया की जा रही है. इस प्रवेश प्रक्रिया का पहला राउंड 14 जुलाई को पूरा हुआ है. इस राउंड के बाद करीब 16 हजार विद्यार्थियों ने कॉलेज में एडमिशन लिया था. पहली पसंद के अनुसार लगभग 24 हजार विद्यार्थियों ने कॉलेज में प्रवेश नहीं लिया है. समिति के निर्णयनुसार इन विद्यार्थियों को दूसरे राउंड में सहभाग नहीं मिला है. लेकिन जिन विद्यार्थियों ने ग्यारहवीं प्रवेश के आवेदन ही नहीं किए ऐसे विद्यार्थियों के लिए समिति के निर्णयानुसार महाविद्यालय में आवेदन स्वीकार करने और महाविद्यालय में ऑप्शन भरने की सहूलियत दी गई है.

जिसके बाद अधिकांश विद्यार्थियों ने 18 जुलाई तक आवेदन कर ऑप्शन चुना . उसके बाद 20 जुलाई को महाविद्यालय के लिए पंजियन कराए गए पहले ऑप्शन के अनुसार लगभग 26 हजार विद्यार्थियों की सूची भेजी गई. उसमे से 6 हजार विद्यार्थियों ने प्रवेश सुनिश्चित किए. दोनों ही राउंड के पहले ऑप्शन में से 22 हजार 611 विद्यार्थियों दाखिला करा लिया है. इसमें विज्ञान में 12 हजार 479, कॉमर्स के लिए 10 हजार 880 विद्यार्थी, कला शाखा में 2 हजार 160 विद्यार्थी व एमसीवीसी शाखा के लिए 1 हजार 92 विद्यार्थियों का समावेश है. इसमें खास बात यह है कि विज्ञान और दूसरे पाठ्यक्रमों के लिए 23 हजार 900, वाणिज्य के लिए 15 हजार 980, कला शाखा के लिए 9 हजार 500 व एमसीवीसी शाखा के लिए 3 हजार 820 ऐसी कुल 52 हजार 840 सीटें हैं. उसके लिए भी 35 हजार 516 आवेदन प्राप्त हुए हैं. जिसके कारण 17 हजार जगह खाली रहने के संकेत भी मिल रहे हैं.

तीसरे राउंड के लिए ऑप्शन
ग्यारहवीं प्रवेश के लिए तीसरे राउंड की शुरुआत बुधवार 26 जुलाई से हो चुकी है. इसमें विद्यार्थी दो दिन तक ऑप्शन चुन सकते हैं. दूसरे राउंड में प्रवेश नकारने वाले विद्यार्थियों को तीसरे राउंड में पहले दो ऑप्शन को छोड़ तीसरे ऑप्शन को चुनना होगा. 29 जुलाई को यह सूची महाविद्यालय के पास भेजी जाएगी.