Published On : Sat, Jun 1st, 2019

इग्नू में एडमिशन प्रोसेस की जाने पूरी डीटेल.. साथ ही पढ़ें विदेशों के साथ जेल भी कैसे होता है परीक्षा आयोजन

नागपुर: इग्नू में जुलाई 2019 के सत्र से शुरू होनेवाले विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया प्रारम्भ हो गई है. इनमें मास्टर्स डिग्री, बैचलर्स डिग्री, डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा, सर्टिफिकेट और पीजी सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम शामिल है. साथ ही इग्नू हर साल जून और दिसम्बर में सत्रांत परीक्षा आयोजित करता है. सत्रांत परीक्षा जून 2019, 1 जून से शुरू होगी और 29 जून को समाप्त होगी. विश्वविद्यालय ने 910 परीक्षा केंद्रों मी यह परीक्षा आयोजित की है, जिसमें 16 केंद्र विदेशों में और 123 परीक्षा केंद्र जेल में कैदियों के लिए शामिल किए गए हैं. छात्र इग्नू की वेबसाइट से हॉल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं और इग्नू आइडेंटिटी के साथ परीक्षा में उपस्थित हो सकते हैं. नागपुर क्षेत्रीय केंद्र के अंतर्गत परीक्षा केंद्र नागपुर, अमरावती, चंद्रपुर, गडचिरोली, कुरखेडा, नांदेड़, बुलढाणा, वायफड ( वर्धा जिला )और नागपुर एवं अमरावती सेंट्रल जेल जैसे विभिन्न स्थानों पर कुल 11 परीक्षा केंद्र रखे गए हैं.

एडमिश के लिए अधिकांश पाठ्यक्रम के लिए इच्छुक उम्मीदवार को इग्नू के पोर्टल पर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा. एम.ए एजुकेशन, एम.कॉम एंड टी जैसे कुछ पाठ्यक्रम के लिए प्रॉस्पेक्टस को डाउनलोड करके ऑफलाइन फॉर्म क्षेत्रीय केंद्र में जमा करना होगा. सर्टिफ़िकेट पाठ्यक्रम के लिए अंतिम तिथि 15 जुलाई 2019 है और अन्य सभी पाठ्यक्रमों के लिए 31 जुलाई 2019 है.

नए पाठय्रकम
जुलाई 2019 सत्र से इग्नू नागपुर क्षेत्रीय केंद्र में एम.ए डेवलपमेंट स्टडीज, सर्टिफिकेट इन जर्मन लैंग्वेज (सी.जी.एल ),सर्टिफिकेट इन जापानीज लैंग्वेज (सी.जे.एल ), नागपुर क्षेत्रीय केंद्र में पहले ही सर्टिफिकेट इन फ्रेंच लैंग्वेज एंड कल्चर (सी.एस.एल.सी ) पाठ्यक्रम शुरू है.


एससी /एसटी समुदाय के लिए शुल्क में छूट
एससी /एसटी छात्रों को उच्च शिक्षित करने के उद्देश्य से इग्नू ने जुलाई 2019 सत्र के लिए इग्नू के सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा और बैचलर डिग्री पाठय्रकम में प्रवेश के लिए इच्छुक एससी /एसटी छात्रों के लिए शुल्क में छूट दी है. यह शुल्क में छूट इग्नू के 128 पाठ्यक्रमों में मिलेगी. इन पाठय्रकमों में प्रवेश लेने के इच्छुक उमेदवारो को सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ ऑफलाइन फॉर्म क्षेत्रीय केंद्र में जमा करना होगा. नौकरीपेशा एससी /एसटी आवेदक इन शुल्क में छूट के लिए पात्र नहीं है.