Published On : Wed, Nov 17th, 2021
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

एन.वी.सी.सी. का दिपावली स्नेह मिलन एवं सत्कार समारोह संपन्न

विदर्भ के 13 लाख व्यापारियों की अग्रणी व शीर्ष संस्था नाग विदर्भ चेंबर आॅफ काॅमर्स का दीपावली सत्कार एवं मिलन समारोह 13 नवंबर 2021 को स्नेहल सम्मेलन संपन्न हुआ। इस अवसर मुख्य अतिथी के रूप में माननीय केन्द्रीय मंत्री श्री नितीनजी गडकरी, नागपुर के पालकमंत्री श्री नितीनजी राऊत एवं माननीय महापौर श्री दयाशंकरजी तिवारी उपस्थित थे।

सर्वप्रथम समारोह में चेंबर के अध्यक्ष श्री अश्विन मेहाड़िया ने मुख्य अतिथियों, सत्कार मूर्तियों व पूर्व अध्यक्षों के साथ द्वीप प्रज्वलित कर माँ लक्ष्मी को माल्यार्पण कर समारोह की शुरूआत की।

इस अवसर पर चेंबर द्वारा व्यापार जगत मंे अतुलनीय योगदान एवं उत्कृष्ट समाज सेवाएं प्रदान करने हेतु चेंबर के अध्यक्ष श्री अश्विनजी मेहाड़िया द्वारा विदर्भ के सम्मानीय उद्योगपति व्यापारी श्री श्री नितीनजी खारा (संचालक – गो गैस) को “महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार”, श्री नन्दकिशोरजी सारडा (संचालक – शारदा इस्पात प्रा.लि), को “विदर्भ रत्न पुरस्कार, श्री घनश्यामदासजी कुकरेजा (संचालक – Edroid फार्माश्युटिकल प्रा. लि.), श्री श्रीचंदजी दासवानी (संचालक – सुगंनचंद मेडीकल), श्री के.जे. जार्ज (संचालक – जार्ज कंस्ट्रक्शन कंपनी) को “जीवनगौरव पुरस्कार एवं श्री सचिनजी वस्तानी (संचालक – दास ज्वेलर्स) को युवा उद्यमी पुरस्कार से सम्मानित किया एवं उनका जीवन परिचय क्रमशः चेंबर के उपाध्यक्ष – श्री अर्जुनदास आहुजा, फारूकभाई अकबानी, स्वप्निल अहिरकर कोषाध्यक्ष श्री सचिन पुनियानी व सहसचिव श्री राजवंतपाल सिंग तुली ने दिया। इस समारोह में चेंबर द्वारा फिजीकल थरेपिस्ट श्री सुरेशकुमारजी सुब्रहमनियन को भी प्रोत्साहन पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। सभी सत्कार मूतिर्याे ने चेंबर द्वारा उनका सम्मान किये जाने पर आभार माना।

चेंबर के अध्यक्ष श्री अश्विन प्रकाश मेहाड़िया ने समारोह में उपस्थित सभी महानुभावों एवं गणमान्य अतिथीयों को दीपावली की हार्दिक बधाई दी एवं कहा कि मेरे व्यापारी समुदाय के सभी महानुभाव भी बधाई के पात्र है जिन्होने कोरोना काल में महामारी से मुकाबला करते हुयें अपनी मेहनत एवं लगन से परिवार के साथ अपने कर्मचारीगण, समाज, दुर्बल घटक का भरण-पोषण के साथ-साथ देश की अर्थव्यवस्था को गति प्रदान करनें में सहयोग दिया, यह एक बहुत बड़ा योगदान है। क्योंकि जब भी राज्य या देश को जरूरत पड़ती है तो मेरे व्यापारी भाई सबसे पहले सीना तानकर तन-मन-धन से राष्ट्र की प्रत्यक्ष एंव परोक्ष रूप से सामने आता हैं। फिर भी सरकार व्यापारी वर्ग को अन्य नजरों से देखती है जो कि न्यायसंगत नही हैं।


NRCB के दिये गये आंकडो़ं के अनुसार कोरोना महामारी के समय एंव लाॅकडाउन से उत्पन्न परिस्थितीयों के चलते छोटे व्यापार एंव व्यावसायीयों को काफी नुकसान हुआ हैं कई को दुकान बंद करनी पड़ी हैं व कईयों के द्वारा बैकींग लोन का भुगतान न करने से डिफालटर होना पड़ा है (वर्ष 2019 की तुलना में बिजनेस समुदाय में 2020 के वर्ष आत्महत्या के मामले में 25% वृद्धी हुई है जो कि किसानों की आत्महत्या से ज्यादा हैं) जो कि चिंता का विषय है। मैंे सरकार से इस वर्ष भी पुनः निवेदन करता हॅु कि छोटे व मध्यम व्यापारी वर्ग को राहत देने हेतु विशेष पॅकेज की घोषणा करना चाहिये ताकि छोटे एंव मझोले व्यापारी अपने व्यापार को सुदृढ़ कर देश की अर्थव्यवस्था को मजबुती दे सके।

वर्तमान में देश एंव विदेश में E- COMMERCE(Online) व्यापार का चलन बहुत बढ़ गया है तथा बड़ी बड़ी कंपनिया आॅनलाईन व्यापार में विशेष रियायतों से ग्राहकों को आकर्षित कर रही है। जबकि आॅनलाईन व्यापार के बदले स्थापित छोटे व मझोले व्यापारीयों की 5% तक का स्थाईत्व खर्च वहन करने के कारण वें उनसे प्रतिस्पर्धा में पिछड़ जाते है फिर भी मेरे व्यापारी भाईयों की कड़ी मेहनत के कारण सरकारी कोष में गत माह का G.S.T. Collection एक उच्चतम शिखर पर बढ़ा है। अतः सरकार ने G.S.T. की दरों में बढ़ोत्तरी करने के इरादे को त्यागकर व्यापारीयों को प्रोत्साहन देना चाहिये। साथ ही व्यापारियों ने अपने स्थापित व्यापार से प्रतिस्पर्धा न कर, Online व्यापार करनेवाली कंपनियों सेे लड़ने हेतु अपना मित्र समुह बनाकर प्रतिस्पर्धा करे ताकि इन पर रोक लगाई जा सके।

चेंबर के सभी सदस्यों के सहयोग से चेम्बर परिसर मामले का आपसी सुझ-बुझ व सहमती से निपटारा किया है तथा चेम्बर अपना ‘‘NVCCव्यापार भवन’’ का निर्माण करने जा रहा है जिसमें आपका आर्शीवाद व सहयोग अपेक्षित है।

अन्तः में यह कहना चाहता हॅु कि दिपावली एंव नुतन वर्ष का यही संदेश है कि हम सब मिलकर बुराईयों से लडे़ और अधिकाधिक उद्यमशील व्यापारी बनें जिससे हमारी प्रगती का सिलसिला आगे बढ़ता रहे।

उन्होेंने माननीय केन्द्रीय मंत्री श्री नितीनजी गडकरी एवं माननीय मंत्रीगणों से विशेष निवेदन करता हुँ कि वे चेंबर के निवदेन का संज्ञान लेकर NMRDA की समस्याओं में नागपुर के क्षेत्रीय उद्योगों को राहत देवे। ताकि NMRDA के परेशानियों के कारण विदर्भ का व्यापार पड़ोसी राज्यों में हस्तातंरित न होवें तथा विदर्भ के आर्थिक विकास पर इसका प्रतिकूल प्रभाव न पड़े। साथ ही यह भी निवेदन भी करता हुँ कि व्यापारी समुदाय को अपना व्यापार बढ़ाने में सरकार आवश्यक सहयोग प्रदान करें।

अध्यक्ष श्री अश्विन मेहाड़िया ने सभी पूर्व अध्यक्षों का उनके द्वारा चेंबर को दिए हुए योगदान हेतु हार्दिक अभिनन्दन के साथ सभी पूर्व अध्यक्षों का शाॅल, श्रीफल, पुष्पगुच्छ देकर सत्कार किया।

चेंबर के सभी पुर्व अध्यक्षों की ओर से चेंबर के पुर्व अध्यक्ष श्री बी.सी. भरतिया जी अपने संबोधन में कहा कि हमारे व्यापारियों ने समय की आवश्यकता को देखते हुये आधुनिक युग की प्रणाली को माध्यम बनाकर अपने व्यापार को उच्चतम शिखर पर पहुंचावे।

चेंबर के अध्यक्ष श्री अश्विन मेहाड़िया, उपाध्यक्ष श्री अर्जुनदास आहजा व फारूखभाई अकबानी ने चेंबर से संलग्न व्यापार संगठन के अध्यक्ष/सचिव/पदाधिकारियों, चेंबर के मानद सलाहकार का पुष्पकली देकर स्वागत-सत्कार किया।

समारोह का संचालन चेंबर के सचिव श्री रामअवतार तोतला ने किया तथा आभार प्रदर्शन कोषाध्यक्ष श्री सचिन पुनियानी ने किया।
इस अवसर पर श्री दिनेशजी मिश्रा ने अपने मधुर संगीत से सभी मनोरंजन किया।

इस अवसर पर सर्वश्री – महापौर – दयाशंकरजी तिवारी, सांसद – डाॅ. विकास महात्मे, महाराष्ट्र के भूतपुर्व मंत्री – रमेशजी बंग, भूतपुर्व सांसद-अजयजी संचेती, भूतपुर्व आमदार – सुधाकरजी देशमुख, जयप्रकाशजी गुप्ता, विधान परिषद सदस्य भा.ज.पा. नागपुर शहर अध्यक्ष – नगरसेवक – संजय बंगाले, विरेन्द्र कुकरेजा, सुनिल हिरणवार, दुनेश्वर पेठे, प्रवीण दटके, श्री अनिलजी सोले, नगरसेविका – उज्जवला शर्मा, चेतना टांक, रूपा जी राॅय, राष्ट्रवादी कांग्रेस नागपुर शहर के पुर्व अध्यक्ष – अनिलजी अहिरकर एवं नगर के गणमान्य महानुभाव, चेंबर के पुर्व अध्यक्ष – सर्वश्री – गोविंदलाल सारडा, प्रफुलभाई दोशी, बी.सी. भरतियाजी, राधेश्याम सारडा, श्रीगोपालजी सोनी, हेमंतजी खुंगर, प्रकाशजी वाधवानी, मयुरजी पंचमतिया, प्च्च्-हेमंत गांधी, सहसचिव – शब्बार शाकिर, कार्यकारणी सदस्य, सभी एसोसिएशन के अध्यक्ष/सचिव एवं पदाधिकारी व सदस्य उपस्थित थे। इस अवसर पर प्रेस व इलेक्ट्रानिक मीडिया बंधु उपस्थित थे।

उपरोक्त जानकारी इस प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से चेंबर के सचिव श्री रामअवतार तोतला द्वारा दी गई।