Published On : Thu, Mar 5th, 2020

भारत में मरीजों की संख्या हुई 28, विदेश में 17 भारतीय संक्रमित

नागपुर– दुनिया भर के करीब 70 देशों में फैल चुका कोरोना वायरस (Corona Virus) अब भारत में पैर पसार रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन (Dr Harshvardhan) ने जानकारी दी है कि देश भर में अब तक कोरोना वायरस के कुल 28 मरीज पाए गए हैं. इन 28 लोगों में से शुरुआत में केरल में मिले इस संक्रमण से तीन लोग उबर चुके हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के 28 मामलों में से एक व्यक्ति दिल्ली से और उसके छह रिश्तेदार आगरा से, एक तेलंगना से जबकि 16 इटली के नागरिक और उनका भारतीय चालक शामिल हैं. इसके अलावा, तीन पुराने मामले केरल के हैं.

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कोरोना वायरस को लेकर बुधवार एक उच्च स्तरीय बैठक की. इस बैठक में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और सरकारी अस्पतालों के डायरेक्टर और मेडिकल सुप्रीटेंडेंट मौजूद रहे.

विदेश से आने वाले हर व्यक्ति की होगी स्क्रीनिंग

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि भारत आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय विमान के यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी. इससे पहले 12 देशों के यात्रियों की ही स्क्रीनिंग की जा रही थी. उन्होंने कहा, ‘दिल्ली के केस में हमें चला कि पीड़ित कम से कम 66 लोगों के संपर्क में आए थे. उनके आगरा में परिवार के 6 लोग कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाए गए.’

हर्षवर्धन ने संवाददाताओं से कहा कि यदि ईरान की सरकार सहायता करने को तैयार होती है तो वहां भी एक जांच केंद्र बनाया जा सकता है. उन्होंने कहा कि ऐसा होने से स्क्रीनिंग के बाद ईरान से भारत के नागरिकों को वापस लाने में मदद मिलेगी. उन्होंने बताया कि अब तक हवाई अड्डों पर 5,89,000 लोगों की जबकि सीमाओं पर दस लाख से भी ज्यादा लोगों की स्क्रीनिंग की गई है.