Published On : Tue, Nov 13th, 2018

अब कॉलेज नहीं रख सकेंगे विद्यार्थी के ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स, फ़ीस को लेकर भी नोटिफिकेशन जारी

UGC

यूजीसी ने विद्यार्थियों को दी राहत, और कॉलेजों को हिदायत

नागपुर: यूजीसी (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग) ने कॉलेजों को हिदायत दी है और विद्यार्थियों के हित में नोटिफिकेशन जारी किया है. विभिन्न प्रकार की फ़ीस के कारण विद्यार्थियों और पालकों से लगातार शिकायतें आने के कारण कॉलेजों के लिए यूजीसी ने गाइडलांइस जारी की है.

यूजीसी ने कॉलेजों से ही प्रॉस्पेक्टस खरीदने की सख्ती पर रोक लगाई है. यूजीसी ने अपने नोटिफिकेशन में कहा है कि विद्यार्थियों को जानकारी के लिए प्रोस्पेक्टस खरीदना जरूरी नहीं है. यह विद्यार्थियों की इच्छा पर निर्भर है.

कॉलेजों को निर्देश दिया गया है कि विद्यार्थियों से केवल उसी सेमेस्टर या वर्ष की फ़ीस ले जिसमें विद्यार्थी पढ़ रहा है. सभी कॉलेज एडमिशन लेते समय ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स अपने पास जमा करते हैं, इसके लिए भी यूजीसी ने निर्देश दिया है कि अब कोई भी कॉलेज विद्यार्थियों के डाक्यूमेंट्स अपने पास नहीं रख सकता.

एडमिशन बंद होने के 15 दिन पहले कोई भी विद्यार्थी एडमिशन कैंसिल कराता है तो कॉलेज को उसकी फ़ीस भी लौटानी होगी. अगर विद्यार्थी की फ़ीस नहीं लौटाई जाती तो ऐसे संस्थानों पर कार्रवाई की जाएगी. अन्य जानकारी के लिए विद्यार्थी यूजीसी की नोटिफिकेशन भी देख सकते हैं.