Published On : Tue, Apr 25th, 2017

अब महाविद्यालयों और विभागों में फुलटाइम प्राध्यापकों की होगी नियुक्ति

Nagpur University
नागपुर:
राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों और महाविद्यालयों में अनुबंध कालीन प्राध्यापक की नियुक्ति उनके घंटो के हिसाब से की जाती है। लेकिन अब नए सत्र से अनुबंध कालीन प्राध्यापकों की नियुक्ति उनके घंटो के हिसाब के बजाए ” फुलटाइम ” अर्थात पूर्णकालिक की जाएगी। इन फुलटाइम प्राध्यापकों को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के सिफारिश के आधार पर वेतन देगी।

नागपुर विश्वविद्यालय में पैतीस से अधिक विभाग और तीन महाविद्यालयों का समावेश है। इनमें कई विभागों में घंटो के हिसाब से प्राध्यापकों को नियुक्त किया जाता है। सेमिस्टर पद्धति से दो सत्रों के लिए इन प्राध्यापकों को नियुक्त किया जाता था। जिसमें उन्हें घंटे के हिसाब से वेतन दिया जाता था। कई बार वर्ग में विद्यार्थी नहीं होने की वजह से भी प्राध्यापकों का समय खराब होता था। लेकिन अब उन्हें फुलटाइम काम देकर सहायक प्राध्यापकों का दर्जा दिया जाएगा।

इसमें प्राध्यापकों की विभाग और महाविद्यालय के प्रति जिम्मेदारी भी निश्चित की जाएगी। इन प्राध्यापकों को विद्यापीठ अनुदान आयोग के अनुसार हर महीने 24 हजार रुपए वेतन भी दिया जाएगा। इनकी नियुक्ति हर सेमिस्टर में की जाएगी और अच्छे प्राध्यापकों को अगले सेमेस्टर के लिए भी नियुक्त किया जाएगा।