Published On : Wed, Nov 6th, 2019

नोटिफिकेशन जारी : 15 फरवरी से 10वीं-12वीं की सीबीएसई की परीक्षाएं

नागपुर– सीबीएसई ने 5 नवंबर को नोटिफिकेशन जारी करते हुए दसवीं और बारहवीं कक्षा के बोर्ड एग्जाम्स की संभावित तारीख की घोषणा की है. बता दें कि अगले साल फरवरी-मार्च में सीबीएसई दसवीं और बारहवीं कक्षा के बोर्ड एग्जाम्स का आयोजन करेगा. इस नोटिफिकेशन के मुताबिक 15 फरवरी से दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं शुरू हो सकती हैं जबकि मार्च के अंत तक बोर्ड परीक्षाएं खत्म होंगी. बता दें कि इस बार बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं भी फरवरी में आयोजित होने की संभावना है.

इस साल परीक्षा देने वाले करीब 32 लाख अभ्यर्थियों के डिजिटल लॉकर्स खोले जाएंगे जिसमें वो अपनी मार्कशीट, सर्फिकेट्स आदि डिजिटल रूप से रख पाएंगे. 2020 में बोर्ड एग्जाम्स का रिजल्ट भी जल्दी जारी होने की संभावना है. सीबीएसई 10वी क्लास का रिजल्ट 2020 अगले साल 2 मई और बारहवीं कक्षा का रिजल्ट 6 मई को जारी होगा. बता दें कि पिछले साल दिल्ली हाईकोर्ट ने बोर्ड्स को रिजल्ट जल्दी जारी करने का आदेश दिया. जिससे छात्रों को आगे दाखिले लेने में परेशानी न हो.

इस साल से दसवीं कक्षा के लिए गणित के दो एग्जाम होंगे पहला स्टैंडर्ड और दूसरा बेसिक एग्जाम होगा.वहीं प्रैक्टिकल एग्जाम का शेड्यूल भी जल्द जारी होगा. इसके लिए छात्रों को अपने स्कूल/संस्थान से संपर्क करना होगा.