Published On : Fri, Aug 12th, 2016

सत्तापक्ष-प्रशासन की ढुलमुल रवैये से विपक्ष ने किया हंगामा

आज आमसभा में हंगामे के बीच प्रस्तावित सभी विषयों को बहुमत के आधार पर दी गई मंजूरी

NMC’s GBM
नागपुर:
विगत दिनों मनपा में विपक्ष नेता के नेतृत्व में एक शिष्टमंडल महापौर से मुलाकात कर जनहितार्थ शिकायतों की लंबी फेरहिस्त सौंपी। जिस पर महापौर ने आश्वस्त किया था कि २४ अगस्त २०१६ को प्रशासन के साथ संयुक्त बैठक कर उचित निराकरण करेगें। इस बीच बुधवार १० अगस्त को सत्तापक्ष नेता ने निवेदन में शामिल लगभग सभी मुद्दों पर संबंधितों को क्लीनचिट दे दिए जाने से छुब्ध होकर आज विपक्ष ने आमसभा में उक्त सभी मामलों पर महापौर के आदेशानुसार मनपा प्रशासन द्वारा कार्रवाई का खुलासा सह चर्चा करने की पुरजोर मांग की। मांग पूरी न होने पर जमकर हंगामा किया। हंगामा शांत करने की सत्तापक्ष ने पूर्ण ताक़त लगाई। जब बात नहीं बनी तो बहुमत के आधार पर आज के विषय पत्रिका में शामिल सभी विषयों को मंजूरी प्रदान कर आमसभा की कार्रवाई अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने की घोषणा की।

दो बार आमसभा की कार्यवाही कोरम के आभाव में स्थगित होने के बाद जब पुनः आमसभा की कार्यवाही शुरू हुई तो विपक्ष नेता विकास ठाकरे ने विगत दिनों दिए गए निवेदन पर मनपा प्रशासन व सत्तापक्ष द्वारा लिए गए निर्णयों का सभागृह में खुलासा करे फिर सभागृह के लिए आज का कामकाज होने देंगे।

ठाकरे के उग्र तेवर को महापौर प्रवीण दटके ने यह कह कर शांत करने की कोशिश लगातार करते रहे कि सभी मुद्दों पर जांच रिपोर्ट व प्रशासन की पहल की रिपोर्ट आने दे फिर नियमानुसार सभी दोषियों पर कार्रवाई निश्चित की जायेगी लेकिन विपक्ष ( कांग्रेस व एनसीपी सह सत्तापक्ष के समर्थक निर्दलीय नगरसेवकों का समूह ) हंगामा करते हुए महापौर को घेर लिया। मामला शांत न होता देख महापौर ने लगभग १२ बजे १० मिनट के लिए सभागृह का कामकाज स्थगित कर दिया।

NMC’s GBM
इसके बाद कांग्रेस नगरसेवक प्रशांत धवड ने जमकर नारेबाजी कि नागपुर महानगरपालिका को निजी ठेकेदारों, गडकरी व घोटालेबाज सरकार से मुक्ति दो। राज्य के विधायकों की वेतन वृद्धि के तर्ज पर मनपा नगरसेवकों का भी वेतन वृद्धि करो, जिसका सभी विपक्षी नगरसेवकों ने साथ देकर समर्थन किया।

फिर दोपहर १२.२३ पर पुनः कामकाज महापौर दटके ने शुरू करने हेतु सभागृह में आये। लेकिन विपक्ष अपने तेवर पर कायम रहा। इस बीच महापौर ने तय रणनीति (मनपा आयुक्त से महापौर ने अपने कक्ष में चर्चा बाद) के तहत बहुमत आधार पर विषय पत्रिका में शामिल सभी विषयों की मंजूरी प्रदान की और अनिश्चितकाल के लिए सभागृह के कामकाज को स्थगित करने की घोषणा की।

NMC’s GBM
पहले संतोषजनक जवाब फिर आगे की कामकाज होने देंगे – ठाकरे

विपक्ष नेता विकास ठाकरे ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए बताये कि पिछले ६-७ माह से आमसभा में उक्त मुद्दों को लेकर सत्तापक्ष-मनपा प्रशासन का रुख जानने हेतु निरंतर मांग करते आ रहे। लेकिन वे सिर्फ सभागृह में निर्देश देते व प्रशासन उस निर्देशों का पालन नहीं कर रहा। विपक्ष सह शहर के करदाता रूपी जनता-जनार्दन को मनपा प्रशासन-सत्तापक्ष द्वारा गुमराह करने के आदत से छुब्ध होकर आज की कार्यवाही बंद करने को मजबूर करना पड़ा। और जब तक हमारे द्वारा उठाये गए मुद्दों का संतोषजनक जवाब नहीं मिलता तो भविष्य में आमसभा-विशेष सभा की कार्यवाही नहीं चलने देंगे।

 – राजीव रंजन कुशवाहा