Published On : Thu, Sep 15th, 2016

मनपा चुनाव २८ फरवरी २०१७ के पूर्व

नागपुर: मनपा आयुक्त श्रावण हर्डीकर ने आज पत्र-परिषद् लेकर जानकारी दी कि अगले वर्ष २८ फरवरी २०१७ के पूर्व मनपा चुनाव होने वाली है. इसके मद्देनज़र आज से नए मतदाताओं का पंजीयन, मतदाता सूची में त्रुटियां आदि हेतु मुहिम की शुरुआत की गई है. १ जनवरी २०१७ को मतदाताओं की पूर्ण सूची (इलेक्ट्रोल रोल) प्रकाशित की जाएगी, इस अभियान के तहत ३१ दिसम्बर २०१६ को जिन युवको-युवतियों का १८ वर्ष पूर्ण हो रहा है, वैसे युवक-युवती भी मतदाता हेतु पंजीयन करवा सकते है. साथ ही स्वच्छ मतदाता सूची तैयार करने हेतु शहरवासियों से खुद व अपने परिवार के सदस्यों का नाम मतदाता सूची में दर्ज सह त्रुटि सुधारने का आवाहन किया है.

हर्डीकर ने बताया कि अभी तक शहर में १८१० बूथ है, क्योंकि ४-४ वार्ड का प्रभाग पद्दति से आगामी मनपा चुनाव होनी है इसलिए अंदाजन एक मतदाता को ४ वोट डालने के लिए कम से कम डेढ़ मिनट का समय लगना तय है. इसलिए प्रत्येक बूथ में अगले मनपा चुनाव के हिसाब से ६०० से ७०० मतदाता रहेंगे. इस हिसाब से बूथों की संख्या ३००० के करीब पहुँच सकती है. राज्य चुनाव आयोग के मांग पर मनपा में पंजीकृत मृतक मतदाता की सूची देकर नए सूची सुधार किया जायेगा.

हर्डीकर ने आगे बताया कि मनपा चुनाव हेतु आरक्षण की लॉटरी हेतु नोटिस ४ अक्टूबर २०१६ प्रकाशित होंगी, ७ अक्टूबर २०१६ को आरक्षण की लॉटरी निकाली जाएँगी और १० अक्टूबर २०१६ को सभी प्रभाग का क्षेत्र सह सम्पूर्ण जानकारी सार्वजानिक की जाएँगी.

पत्र-परिषद् में अतिरिक्त मनपा आयुक्त रविन्द्र कुंभारे उपस्थित थे.
– राजीव रंजन कुशवाहा