Published On : Sat, Dec 4th, 2021
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

बिना करार के MADC की जगह पर NMC का कब्जा

– गुरुवार को हुई शीर्ष स्तरीय बैठक में लीज अग्रीमेंट करने पर हुआ समझौता,पुराना बकाया ढाई करोड़ भी देने की मांग उठी

नागपुर – खापरी स्थित नागपुर महानगरपालिका अधिनस्त कई एकड़ जगह मनपा परिवहन विभाग अंतर्गत स्टार बस संचालक को बस डिपो के लिए एक बस ऑपरेटर कंपनी उपयोग कर रही थी,दरअसल यह जगह मनपा के कब्जे में थी लेकिन यह जगह मूलतः MADC की हैं। जिसका आजतक मनपा और MADC के मध्य कोई करार नहीं होने से MADC को कोई शुल्क वर्षो से नहीं मिल रहा था।कल गुरुवार को NMC आयुक्त और MADC के CE(मुख्य अभियंता) के मध्य उच्च स्तरीय समझौता हुई,जिसमें जल्द ही लीज अग्रीमेंट करने और MADC की मांग पर पुराना बकाया देने के लिए मनपा प्रशासन तत्वतः राजी हुई।

प्राप्त जानकारी के अनुसार उक्त बैठक के लिए मनापायुक्त ने पहल की थी,वह इसलिए कि नागपुर शहर को प्रदूषण मुक्त रखने के उद्देश्य से नीति आयोग के FAME 2 के तहत इलेक्ट्रिक बसें मिल रही है,जिसका चार्जिंग स्टेशन निर्माण के लिए खापरी डिपो के शेष जगह पर किए जाने की योजना हैं.


उक्त जगह खापरी में रेलवे लाइन के निकट हैं,मनपा के कब्जे के 0.93 हेक्टर जगह मनपा ने लगभग डेढ़ दशक पहले किसी काले नामक कृषक से ली थी,उसके बदले उन्हें मुआवजा भी दे चुकी हैं.वहीं MADC इससे लगी 3.54 हेक्टर जगह खुद की बतला रही,जिस पर मनपा का अप्रैल 2009 से कब्ज़ा हैं.जिसका आजतक मनपा ने एक रूपए भी शुल्क नहीं दिया क्यूंकि आजतक मनपा और MADC के मध्य LEASE AGREEMENT नहीं हुआ था.यह अब मनपायुक्त के सकारात्मक पहल से होने जा रहा हैं.

उक्त जगह में से 0.93 हेक्टर पर मनपा ने स्टार बस ऑपरेटर M/S TRAVEL TIME CITY BUS SERVICE (NAGPUR) PVT. LTD. का डेपो हैं और M/S RAWMATT INDUSTRIES PVT. LTD. का CNG PUMP हैं.

उक्त बैठक के अनुसार MADC को उनके जमीन का कच्चा-चिट्ठा के साथ बकाया राशि का हिसाब देना होगा।इसके बाद दोनों के मध्य LEASE AGREEMENT किया जाएगा,यह करार 30 वर्षो के लिए होगा।