Published On : Thu, Oct 1st, 2020

एनएमसी : अब नागरिकों के घर पहुंचकर किया जाएगा कोरोना टेस्ट

नागपुर– कोविड-19 की जांच संख्या बढ़ाने के लिए अब नागरिकों के द्वार पहुंचकर कोरोना टेस्ट की जाएगी. मनपा ने मोबाइल कोविड टेस्ट सेंटर के माध्यम से यह सुविधा उपलब्ध कराई है. आपली बस के ढांचे में आंशिक परिवर्तन कर मोबाइल कोविड टेस्ट सेंटर बनाए गए हैं. हर जोन में एक टेस्ट सेंटर उपलब्ध कराया गया है.

शहर में इससे पूर्व दो मोबाइल कोविड टेस्ट सेंटर सेवा दे रहे हैं. मनपा ने एक एंबुलेंस में यह सुविधा उपलब्ध कराई है. इसके बाद प्रभावती ओझा की स्मृति में रामकिशन ओझा ने एक उपलब्ध कराया था. मनपा ने आपली बसों में आंशिक परिवर्तन कर 12 मोबाइल कोविड टेस्ट सेंटर बनाए हैं. फिलहाल शहर में 14 मोबाइल टेस्ट सेंटर उपलब्ध हैं. इसके अतिरिक्त शहर में विविध स्थानों पर 55 कोविड टेस्ट सेंटर खोले गए हैं.

मोबाइल कोविड टेस्ट सेंटर में एक समय दो लोगों की टेस्ट सुविधा है. दो डॉक्टर, एक नर्स और एक स्वच्छता कर्मचारी तैनात किए गए हैं. डॉक्टर और मरीज का प्रत्यक्ष संपर्क न हो, इस तरह की व्यवस्था है. खासतौर पर आरटीपीसीआर टेस्ट की सुविधा रहेगी.

महापौर ने कहा कि शहर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा कम हो रहा है, लेकिन खतरा कम नहीं हुआ है. इस खतरे को कम करने के लिए टेस्ट बढ़ाना जरूरी है. अस्वस्थ, वयोवृद्ध लोग टेस्ट सेंटर पर नहीं पहुंच पाते, उनके लिए मोबाइल कोविड टेस्ट सेंटर सुविधाजनक है.

कोई भी व्यक्ति कोरोना के लक्षण को नहीं छिपाए. समय रहते उपचार मिल सके, इसलिए यह पहल की गई है. राज्य सरकार ने मेरा परिवार, मेरी जिम्मेदारी अभियान शुरू किया है. शहर में नागरिकों के स्वास्थ्य का सर्वेक्षण किया जा रहा है. किसी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण पाए जाने पर उसकी जांच में मोबाइल कोविड टेस्ट सेंटर विशेष भूमिका निभाएगा. महापौर ने दावा किया कि नागपुर महानगरपालिका ने राज्य में पहली बार इस प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराई है.