Published On : Thu, Jun 21st, 2018

तैयार हो रहा मनपा का स्वतंत्र पुलिस थाने का प्रस्ताव पुणे मनपा की तर्ज पर नागपुर मनपा के लिए राज्य सरकार को भेजा जाएगा प्रस्ताव

नागपुर: नागपुर महानगरपालिका के अतिक्रमण विभाग और संपत्ति जप्ती विभाग को कार्रवाई के लिए हमेशा पुलिसकर्मियों की आवश्यकता पड़ती है. इसके लिए पुणे मनपा की तर्ज़ पर स्वतंत्र पुलिस थाना तैयार करने का प्रस्ताव तैयार किए जाने की जानकारी सूत्रों से मिली है. लेकिन इसके पूर्व भी मनपा प्रशासन ने ऐसा ही प्रस्ताव भेजा जरूर था लेकिन कोई पहल न करने से ठंडे बस्ते में चला गया.

पुणे मनपा के स्वतंत्र पुलिस थाना की तर्ज पर मनपा का भी स्वतंत्र थाना का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है. प्रस्ताव के अनुसार मनपा में सेवा देने वाले पुलिसकर्मियों का चयन/नियुक्ति राज्य सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा की जाएंगी लेकिन तैनात कर्मियों का सम्पूर्ण वेतन सह खर्च मनपा वहन करेगी.
अतिक्रमण कार्रवाई, कर वसूली, संपत्ति जप्ती पथक की मदद के लिए पुलिस बल की सख्त जरूरत पड़ती है. वर्षों से अनेकों दफे बिना पुलिस बल के पथक को अपने मुहिम में जाना पड़ा और उल्लंघनकर्ता द्वारा बदसुलूकी का सामना करना पड़ा. इतना ही नहीं कई बार हाथापाई तक की नौबत आन पड़ती है.

कई बार पुलिस बल की नितांत आवश्यकता के बावजूद जब पुलिस बल नहीं मिल पाता तो कार्रवाई स्थगित तक करने पर मजबूर होना पड़ता है. ऐसी परिस्थिति से निजात पाने के लिए स्वतंत्र पुलिस थाने का प्रस्ताव गंभीरता पूर्वक तैयार किया जा रहा है. प्रस्ताव में यह भी अंकित किया जा रहा कि इस स्वतंत्र पुलिस दल के मार्फ़त मनपा के सभी १० जोन में सुरक्षा की दृष्टि से २-२ पुलिस कर्मी तैनात किए जाएंगे.

प्रस्ताव तैयार होने के बाद इस प्रस्ताव को आमसभा में मंजूरी के लिए पेश किया जाएगा. जिसके बाद राज्य सरकार को अंतिम मंजूरी के लिए भेजा जाएगा.

Stay Updated : Download Our App
Advertise With Us