Published On : Mon, Jul 31st, 2017

मनपा और ग्रीन विजिल ने पर्यावरण को लेकर विद्यार्थियों को किया मार्गदर्शन

Advertisement


नागपुर:
नागपुर महानगर पालिका व ग्रीन विजिल फाउंडेशन के संयुक्त प्रयास से जलवायु कार्यक्रम के तहत मनपा की ओर से डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर माध्यमिक व कनिष्ठ महाविद्यालय में चर्चा सत्र का आयोजन किया गया था. इस दौरान अर्थ डे नेटवर्क के नवनील दास ने पीपीटी के माध्यम से विद्यार्थियों को पर्यावरण सवर्धन व सरंक्षण और शास्वत विकास विषय की जानकारी दी. उन्होंने कार्बन उत्सर्जन प्रमाण कैसे कम किया जाए, इसके उपाय पर भी जानकारियां दी. पर्यावरण से सम्बंधित विषय पर क्विज कांटेस्ट का आयोजन भी किया गया. जिसमे पांच विजयी विद्यार्थियों को अर्थ नेटवर्क द्वारा भेट भी दी गई.

शिक्षणाधिकारी संध्या मेड़पल्लीवार ने कहा कि पर्यावरण सरंक्षण को लेकर जागरूक रहने व स्वच्छता की जरुरत है. इस चर्चासत्र में मौजूद ग्रीन विजिल के संस्थापक कौस्तुभ चटर्जी ने विद्यार्थियों को मार्गदर्शन करते हुए कहा कि सम्पूर्ण दुनिया में 22 अप्रैल का दिन वैश्विक वसुंधरा दिन के रूप में मनाया जाता है. अर्थ डे नेटवर्क यह संस्था दुनिया के 195 देशों में पर्यावरण के विषय पर काम करती है. इसका मुख्यालय वाशिंग्टन में है. भारत में कोलकता में इसका मुख्यालय है. इस संस्था ने भारत के शहरों का सर्वेक्षण कर पर्यावरण को लेकर उल्लेखनीय कार्य करनेवाले शहरों को पुरस्कार भी प्रदान किया है. इसमें नागपुर भी एक शहर है. इस चर्चासत्र में 6 स्कूलों का सहभाग रहा.


इस दौरान स्कूल निरीक्षक सुषमा बावनकर, ग्रीन विजिल की सुरभी जैस्वाल, कल्याणी वैद्य, मेहुल कोसरकर व स्कूल के विद्यार्थी और शिक्षक गण मौजूद थे.

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Advertisement
Advertisement
 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement