Nagpur City No 1 eNewspaper : Nagpur Today

| | Contact: 8407908145 |
Published On : Sat, Jan 19th, 2019

नागपुर में जात की राजनीति नहीं चलती – नितिन गड़करी

नागपुर: बीजेपी के अनुसूचित जाति के राष्ट्रीय अधिवेशन का शनिवार को केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी के हाँथो उद्घाटन हुआ। इस दो दिवसीय अधिवेशन का शुभारंभ करते हुए गड़करी ने कहाँ कि देश में भले ही जात पात की राजनीति चलती हो लेकिन नागपुर में ऐसा नहीं है।

नागपुर में दलित समाज ने हमेशा बीजेपी का साथ दिया है। नागपुर की विशेषता है यह भूमि आंबेडकर की दीक्षा और राष्ट्रवाद का विचार देने वाले डॉ हेडगेवार की भूमि है। बीजेपी के शीर्ष नेताओं ने जो संस्कार हमें मिले है उसमे जाति,धर्म लिंग से से कोई बड़ा नहीं होता व्यक्ति अपने गुणों से बड़ा होता है। बीजेपी के बारे में विशेष तौर से कांग्रेस ने कुप्रचार किया। जातिवाद का कारण पुराना इतिहास,सामाजिक व्यवस्था का दोष था यह हिंदू समाज की कमी थी।

संघ के प्रचारक दत्तोपंत ठेंगड़ी डॉ बाबासाहब आंबेडकर के स्वीय सहायक थे। उन्होंने उनके जीवन पर किताब लिखी है जिसे सबने पढ़ना चाहिए। आंबेडकर खुद संघ के समरसता को लेकर शुरू किये गए काम से प्रभावित थे। लेकिन अंत में धर्म परिवर्तन के समय उन्होंने ख़ुद दत्तोपंत से कहाँ था आपका काम अच्छा है इसमें आप को जरूर सफलता मिलेगी लेकिन मै जातिवाद को तोड़ने के लिए अधिक इंतजार नहीं कर सकता इसलिए बौद्ध धर्म की दीक्षा ले रहा हूँ। दलित समाज से आने वाले कई लोग संघ में प्रचाकर रहे है। बीजेपी ने अनुसूचित जाति के उत्थान का काम किया।

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में आंबेडकर को हारने के लिए भंडारा में अपना उम्मीदवार खड़ा किया था। सावरकर हमारे लिए देवता है उन्होंने जातिवाद को ख़त्म करने के लिए आंदोलन चलाया। बीजेपी के कार्यकर्त्ता विचारों के लिए काम करते है राष्ट्रवाद हमारे ने लिए सर्वोपरी है। बीजेपी का इतिहास बलिदान का है। जो काम कांग्रेस ने 60 साल में नहीं किया वह हमने साढ़े चार साल में करके दिखाया है। हमारे कामों का सोशल ऑडिट होना चाहिए। यह काम कोई भी कर सकता है हम अपने कामों का हिसाब देने के लिए तैयार है। हमारा लक्ष्य सुशासन और विकास का है। हम देश को बदल रहे है।

विपक्ष की एकजुटता के किंगमेकर हम है। एक दल को हराने के लिए सब साथ आ रहे जो एक दूसरे का मुँह देखना भी पंसद नहीं करते थे वो साथ आ रहे है। भतीजा-बुआ के साथ जा रहा है। बीजेपी माँ-बेटे,पिता-पुत्र और पब्लिक लिमिटेड पार्टी नहीं है। इस पार्टी ने मुझे औकात से ज्यादा दिया है। गंगा को साफ़ करने के लिए 26 हजार करोड़ के काम होने वाले है। अब तक सिर्फ 10 फीसदी काम हुआ है। जिससे गंगा अविरल हुई है। मार्च 2020 तक गंगा पूरी तरह शुद्ध हो जायेगी। सिर्फ गंगा नहीं 40 उपनदियों और नालों को साफ करने का बीड़ा उठाया था।

यमुना को साफ़ करने के लिए चार हजार करोड़ के काम की शुरुवात हो चुकी है। राजीव गाँधी ने गंगा सफाई के लिए पांच हजार करोड़ का प्रावधान किया था वो पैसे कहाँ गए इसका हिसाब कांग्रेस को देना चाहिए। आंबेडकर के विचार को लेकर चलने वाले नेता लंबे समय से मुंबई में इंदु मील की जगह की माँग कर रहे थे। कांग्रेस ने ये काम नहीं किया हमने हजारों करोड़ की भूमि देने का निर्णय लिया। नागपुर में यशवंत स्टेडियम की जगह पर भव्य स्मारक बनने जा रहा है। मौजूदा मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस महापौर थे मै राज्य में निर्माणकार्य मंत्री तब हमने दीक्षा भूमि में कई विकास काम किये।

आंबेडकर से जुडी पांच जगहों को पंचतीर्थ बनाया – गहलोत
सम्मेलन में अपनी बात रखते हुए देश में सामाजिक न्याय मंत्री थावरचंद गहलोत ने कहाँ कि यह सम्मेलन और नागपुर की जगह देश में समता समरसता स्थापित करने का काम करेगा। बीजेपी सरकार ने पिछड़ा वर्ग के विकास के लिए कई योजनाए बनाई। डॉ आंबेडकर का कांग्रेस ने सम्मान नहीं किया हमने उन्हें उचित सम्मान देने का काम किया। आंबेडकर से जुडी पांच जगहों को पंचतीर्थ बनाया। भाजपा की सरकार ने आंबेडकर की जन्मस्थली महू का नाम बदलकर आंबेडकर नगर किया,देश की राजधानी में अलीपुर रोड पर निजी संपत्ति को खरीदकर वहाँ स्मारक बनाया,जहाँ आंबेडकर से शिक्षा ली लंदन के उस घर को सरकार ने ख़रीदा जहाँ वे रहते थे.दीक्षा भूमि और चैत्यभूमि का विकास किया। ।

दीक्षा भूमि के विकास के लिए 9 करोड़ रूपए का प्रावधान किया जिसमे से आधे पैसे दिए जा चुके है। केंद्र सरकार ने विषमताओं को दूर कर समता स्थापित करने वाली योजनाए बनाई। संविधान दिवस मानाने का निर्णय बीजेपी की सरकार ने लिया। विरोधी पार्टी के लोग अपवित्र गठबंधन बना रहे है। गैरबीजेपी सरकार योजनाओं को लागू नहीं कर रहे है। जिससे समता स्थापित करने के काम में बाधा आ रही है। देश की अखंडता को बनाये रखने के लिए देशभक्त सरकार की आवश्यकता है। देश विरोधी नारे लगाने वालों का कांग्रेस समर्थन करती है। गैर भाजपा राजनीतिक दल पनपेंगे तो देश को खतरा होगा। देश में एकता समरसता का माहौल बनाने के लिए मजबूत सरकार को चुनना होगा।

कांग्रेस ने बाबासाहब को एक जाति तक सीमित रखा-विनोद सोनकर
बीजेपी अनुचित जाति मोर्चे सांसद विनोद सोनकर ने कहाँ कि कांग्रेस ने डॉ आंबेडकर को एक जाति के नेता बनाने तक सीमित रखा। उनकी मृत्यु के बाद 6 फीट की जगह भी उन्हें नहीं दी। बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके विचारो को लागू करने का काम किया है। कांग्रेस की कारगुजारियों से देश अब अवगत हो चुका है।

Stay Updated : Download Our App
Mo. 8407908145