Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
    | | Contact: 8407908145 |
    Published On : Fri, Aug 17th, 2018

    गडकरी फिर लेंगे शहर की महत्वपूर्ण परियोजनाओं को लेकर बैठक

    नागपुर: मनपा की डगमगाई आर्थिक स्थिति, रुके प्रकल्प, प्रशासन के खिलाफ रोष आदि मामलों को सुलझाने के लिए शहर के सांसद और केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने गत रविवार को मनपा मुख्यालय में समीक्षा बैठक की. इसमें उपजे मामले के निराकरण के लिए 22 अगस्त को दिल्ली में गडकरी ने मनपा अधिकारियों के साथ पदाधिकारियों की अहम् बैठक बुलाई है. जिसमें बंद हुई ग्रीन बस, नाग नदी पुनरुथान व शहर में चल रहे राष्ट्रीय महामार्ग पुनरुथान विषय पर प्रमुखता से चर्चा होगी.

    १२ बजे ग्रीन बस :- याद रहे कि स्कैनिया ने ग्रीन बस का संचलन १२ अगस्त से नागपुर में बंद कर दिया. इनकी मांग थी कि मासिक भुगतान के साथ जीएसटी की राशि भी दी जाए और मासिक भुगतान एस्क्रो अकाउंट निर्माण कर नियमित कर दी जाए. मनपा पर बंद होने के पूर्व तक साढ़े ७ करोड़ का बकाया था. रविवार की बैठक के पूर्व गडकरी के घर पर हुई बैठक में गडकरी ने मनपा प्रशासन को जीएसटी आयुक्त से सलाह लेकर कर ग्रीन बस की समस्या सुलझाने का निर्देश दिया था. लेकिन किसी कारणवश मसला जस का तस रहा और स्कैनिया ने ग्रीन बस का संचलन बंद कर दिया.

    गडकरी ने उक्त बैठकों में ग्रीन बस और रेड बस की टिकटों में तत्काल समानता लाकर ग्रीन बस की ओर यात्रियों का रुझान बढ़ाने का निर्देश दिया था. लेकिन परिवहन व्यवस्थापक ने इस सन्दर्भ में कोई ठोस पहल नहीं की. क्यूंकि प्रदूषण रहित ग्रीन बस का शहर में संचलन गडकरी का सपना है इसलिए 22 अगस्त को ग्रीन बस के साथ रेड बस मसले पर महत्वपूर्ण निर्णय हो सकता है. साथ ही प्रशासन को जर्जर और नियमित मरम्मत पर खर्च करवा रही रेड बस को बेड़े से हटा कर नई मिनी बस बेड़े में शामिल करना चाहिए, करार के अनुसार नई मिनी बस रेड बस ऑपरेटरों को खरीदनी है. करार के अनुसार तीनों रेड बस ऑपरेटर को 15-15 मिनी बसें खरीद आपली बस के बेड़े में शामिल करनी है.

    दबाव बना रहे थे पदाधिकारी के करीबी:- इसके पूर्व जब मिनी बस खरीदने का मसला उठा था, तो फ़ोर्स की मिनी बसें खरीदने के लिए मनपा के एक दिग्गज पदाधिकारी के रिश्तेदार ने काफी दबाव बनाया था. वे किसी के कंधों का इस्तेमाल कर न्यायालय भी गए, जहां उनके पक्ष से न्यायालय संतुष्ट नहीं हुआ फिर मामला ठंडा हुआ. फ़ोर्स की मिनी बस में चेचिस नहीं है और बिना चेचिस वाली बस मनपा के बेड़े में शामिल करना यात्रियों की जानमाल से खिलवाड़ करने जैसा होगा. क्यूंकि मनपा परिवहन सेवा में बसों में यात्रियों को सवार करने की सीमा नहीं है और फ़ोर्स की मिनी बस में यात्री सीमा अनिवार्य है.

    दोपहर को होने वाली गडकरी के समक्ष इस बैठक में भारत में स्वीडन के अम्बेसडर, महापौर, जिलाधिकारी अश्विन मुदगल, मनपायुक्त वीरेंद्र सिंह, रेड बस ऑपरेटर प्रतिनधि अदित छाजेड़, नागपुर एसएसटी के सीईओ टर्बजोर्न ग्लैड, मनपा परिवहन सभापति बंटी कुकड़े आदि उपस्थित रहेंगे.

    12.45 बजे नाग नदी:- गडकरी दोपहर पौने एक बजे नागपुर की नाग रिवर पोलुशन अबेटमेंट प्रोजेक्ट की समीक्षा करेंगे. इस बैठक में केंद्रीय पर्यावरण व वन मंत्री के निजी सहायक व मंत्रालय के निदेशक, भारत में जापान दूतावास के अम्बेसडर, वित्त मंत्रालय के इकोनॉमिक्स अफेयर के अतिरिक्त सचिव व अंडर सेक्रेटरी उर्मिला रावत, नेशनल रिवर कन्ज़र्वेशन के सलाहकार ब्रिजेश सिक्का व उप निदेशक एस.के. सिंह, जेआईसीए के चीफ डेवलपमेंट स्पेशलिस्ट एम.पि. सिंह, महाराष्ट्र राज्य शहरी विकास मंत्रालय की मुख्य सचिव-२ मनीषा महैस्कर, केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय के मुख्य सचिव अनिल डिग्गिकर, महापौर, जिलाधिकारी अश्विन मुदगल, मनपायुक्त वीरेंद्र सिंह शामिल रहेंगे.

    1.30 बजे महामार्ग प्रकल्प:- नागपुर शहर-जिले में शुरू राष्ट्रीय महामार्ग प्राधिकरण के प्रकल्प अंतर्गत ऑटोमोटिव चौक से कन्हान आदि विषय पर समीक्षा सह चर्चा होगी. गडकरी की इस बैठक में रक्षा मंत्रालय के निजी सहायक, नागपुर के पालकमंत्री, आरटीएच सचिव, रक्षा सचिव, रक्षा विभाग के महानिदेशक, जिलाधिकारी अश्विन मुदगल, राज्य लोककर्म विभाग के सचिव, सड़क परिवहन व महामार्ग विभाग के रीजनल ऑफिसर, सड़क परिवहन व महामार्ग विभाग के मुख्य अभियंता संजय गर्ग, राष्ट्रीय महामार्ग प्राधिकरण के तकनीकी सदस्य डी.ओ.तावड़े, राष्ट्रीय महामार्ग प्राधिकरण के नायक नारायण सिबा, राष्ट्रीय महामार्ग प्राधिकरण के वी.के.शर्मा, राष्ट्रीय महामार्ग प्राधिकरण के अतुल कुमार, राष्ट्रीय महामार्ग प्राधिकरण के रीजनल डायरेक्टर व प्रकल्प निदेशक आदि आदि उपस्थित रहेंगे.


    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145