हर सप्ताह कार्यवाही का लिया जाएगा जायजा
अकोला। अकोला के उप-विभागीय अधिकारी कार्यालय के आवक-जावक विभाग में आधुनिक पद्धति का उपयोग करते हुए कार्यालय को प्राप्त होनेवाली शिकायतें तथा विज्ञप्तियों के लिए ऑनलाईन पंजीयन का इस्तेमाल किया जा रहा है. अमरावती संभाग का यह प्रयोग सर्वप्रथम अकोला के एसडीओ कार्यालय में शुरू किया गया है. उप-विभागीय कार्यालय में राजस्व से जुडे कार्योे के बारे में नागरिकों की ओर से विभिन्न शिकायतें तथा ज्ञापन प्राप्त होते है.
इन शिकायतों, आवेदनों तथा ज्ञापनों का पंजीयन अब तक कार्यालय के रजिस्टर में लिखकर किया जाता था, लेकिन कार्यालय में प्राप्त होनेवाले पत्र से जुडे मामलो को जल्द निपटाने के लिए अकोला के उप-विभागीय कार्यालय के ‘आवकजावक’ विभाग को अपडेट किया जा रहा है. इस तकनीक के तहत अब एसडीओ कार्यालय में प्राप्त सभी पत्रों, विज्ञप्तियों का पंजीयन रजिस्टर की बजाए ‘आवकजावक’ प्रणाली के तहत सीधे कम्प्यूटर पर की जाएगी. इस सिस्टम के अंतर्गत कार्यालय में प्राप्त होनेवाले जरूरी पत्रों का ऑनलाईन पंजीयन कर संबंधीत अधिकारी एवं कर्मचारियों को कार्यवाही के लिए तुरंत भेज दिया जाएगा. साथ ही पत्रों की कार्यवाही की जानकारी इसी ऑफलाईन पद्धती से वरिष्ठ अधिकारी तथा संबंधितो को दी जाएगी. अमरावती संभाग यह प्रयोग सर्वप्रथम अकोला के राजस्व विभाग के अंतर्गत आनेवाल एसडीओ कार्यालय में किया जा रहा है.