| | Contact: 8407908145 |
    Published On : Sat, Dec 29th, 2018

    लापरवाही : रेलवे में बिना जांचे जा रहे है पार्सल

    जिम्मेदारी कमर्शियल डिपार्टमेंट की लेकिन जांचने की फुर्सत ही नहीं विभाग के पास

    नागपुर: नागपुर रेलवे में कुछ दिनों से देखने में आया है कि पार्सल के माध्यम से भी अवैध वस्तुओं की तस्करी करने के मामले सामने आ रहे हैं. इसमें कई बार आरपीएफ की ओर से पार्सल को चेक करने पर उसके अंदर से अवैध तस्करी का पर्दाफाश भी किया गया है. लेकिन पार्सल को चेक करने का काम रेलवे के कमर्शियल डिपार्टमेंट का है, लेकिन वे बिना जांचे ही ट्रेनों में पार्सल रख देते हैं.

    ‘ नागपुर टुडे ‘ ने जब इसकी पड़ताल की तो नागपुर से मुंबई जानेवाली दुरंतो एक्सप्रेस में कर्मचारी बिना कोई जांच किए पार्सल ट्रेन में चढ़ाते हुए नजर आए. अपनी जिम्मेदारियों से बचने के लिए बिना जांच के ही अमूमन सभी पार्सल ट्रेनों में चढ़ाए जा रहे हैं. जबकि इन पार्सलों में क्या है, इसकी जांच की जरूरत हमेशा होती है. कुछ महीनो से गुटखा, सुघंधित तंबाकू और भी कई अवैध वस्तुओं को पार्सल के माध्यम से भेजने की घटनाएं सामने आती रहती हैं. लेकिन नागपुर रेलवे का कमर्शियल डिपार्टमेंट अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ते हुए नजर आ रहा है. उसके पास फुर्सत ही नहीं है ऐसा दिखाई दे रहा है.

    पार्सल जांचने के बारे में नागपुर के वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त ज्योति कुमार सतीजा ने बताया कि ट्रेन में जा रहे पार्सल को चेक करने की जिम्मेदारी कमर्शियल डिपार्टमेंट की होती है. लेकिन वे नहीं करते हैं. कभी कभी रेलवे आरपीएफ की ओर से चेकिंग की जाती है. चेकिंग नहीं करने की वजह से कई असामाजिक तत्व इसका फायदा उठाते हैं. पार्सल लगेज स्कैनर के लिए प्रपोजल भेजा गया है. कमर्शियल डिपार्टमेंट को चाहिए की वे पार्सल की जांच करें.

    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145