Published On : Sun, Nov 26th, 2017

संविधान दिवस: राष्ट्रपति और PM ने ट्वीट कर किया संविधान निर्माताओं को याद


नई दिल्ली: आज संविधान दिवस है। 1949 में आज ही के दिन संविधान स्वीकार किया गया था। यह 26 जनवरी 1950 से लागू हुआ। इसके साथ ही भारत के इतिहास में एक नये युग की शुरूआत हुई। वर्ष 2015 से मोदी सरकार 26 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में मना रही है। संविधान दिवस के अवसर पर पीएम मोदी ने ट्वीट कर संविधान निर्माताओं को याद करते हुए एक वीडियो ट्वीट किया। वहीं राष्ट्रपति ने भी ट्वीट कर संविधान सभा के सदस्यों को याद किया और डॉ. भीमराव अंबेड़कर को श्रद्धांजलि अर्पित की।

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने भी संविधान दिवस के अवसर पर ट्वीट करते हुए लिखा, ’26 नवंबर का यह दिन मोदी सरकार ने संविधान के महत्व का प्रचार करने और बाबा साहब आंबेडकर जी के विचारों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए चुना है। बासाहब जी के योगदान और दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के सर्व-समावेशी संविधान को समर्पित “संविधान दिवस” की समस्त देशवासियों को शुभकामनाएं।’

आपको बता दें कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानी यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों को ‘संविधान दिवस’ मनाने का निर्दश जारी कर दिया है। आयोग ने देश भर के कुलपतियों को लिखे पत्र में सभी विश्वविद्यालयों से उस दिन विभिन्न तरह की गतिविधियों का आयोजन और मौलिक कर्तव्यों पर व्याख्यान आयोजित करने और इस संबंध में सूचना कॉलेज के नोटिस बोर्ड पर भी लगाने का निर्देश दिया है।