Published On : Sun, Mar 5th, 2017

82 मत के अंतर से नंदा जिचकार महापौर निर्वाचित, पार्डीकर उपमहापौर, दोनों ने पदभार संभाला

 

– 147 नगरसेवकों ने लिया भाग
– कांग्रेस के नगरसेवक हरीश ग्वालवंशी व जुल्फेकार भुट्टो अनुपस्थित रहे
– गार्गी चोपड़ा ने पहले ही इस्तीफा दिया
-एनसीपी के दुनेश्वर पेठे, सेना के किशोर कुमेरिया, निर्दलीय आभा पांडे तटस्थ की भूमिका में रहे
– शिव सेना की नगरसेविका मंगला गवरे अनुपस्थित रही

नागपुर टुडे.

आज रविवार 5 मार्च को महल स्थित टाउन हॉल में महापौर, उपमहापौर,स्थाई समिति सदस्यों का चुनाव संपन्न हुआ। चुनाव प्रक्रिया के पीठासीन अधिकारी व जिलाधिकारी सचिन कुर्वे थे। महापौर चुनाव में भाजपा की उम्मीदवार नंदा जिचकार को 108, बसपा की उम्मीदवार वंदना चांदेकर को 10 और कांग्रेस की उम्मीदवार स्नेहा निकोसे को मात्र 26 वोट मिले। इसके बाद पीठासीन अधिकारी ने नंदा जिचकार को महापौर घोषित किया। महापौर चुनाव में 147 नगरसेवकों ने भाग लिया।महापौर जिचकार 82 मत से विजयी हुई। सेना की मंगला गवरे, कांग्रेस के हरीश ग्वालवंशी व जुल्फेकार भुट्टो अनुपस्थित रहे। इसके पूर्व कांग्रेस की नवनिर्वाचित नगरसेविका गार्गी चोपड़ा ने इस्तीफा दे दिया था।

दीपराज पार्डीकर उपमहापौर
उपमहापौर चुनाव हेतु भाजपा ने दीपराज पार्डीकर,बसपा ने नरेंद्र वालदे और कांग्रेस ने नितीश ग्वालवंशी को उम्मीदवार बनाये। इस चुनाव में 150 नगरसेवकों में से 149 नगरसेवकों ने भाग लिया।सेना के कुमेरिया, एनसीपी के पेठे व निर्दलीय पांडे ने किसी को मतदान नहीं किया। भाजपा उम्मीदवार पार्डीकर को 108, बसपा उम्मीदवार को 10 और कांग्रेस उम्मीदवार नितीश ग्वालवंशी को 28 मत मिले।पीठासीन अधिकारी ने भाजपा उम्मीदवार पार्डीकर को विजयी घोषित किया। इस चुनाव में भी सेना की मंगला गवरे, कांग्रेस की गार्गी चोपड़ा अनुपस्थित रही। इसके बाद नवनिर्वाचित महापौर, उपमहापौर ने पूर्व महापौर, उपमहापौर से चार्ज पदभार स्वीकार किए

स्थायी समिति सदस्यों के चुनाव
इसके बाद नवनिर्वाचित महापौर जिचकार की अध्यक्षता में स्थाई समिति सदस्यों का चुनाव कराया गया। भाजपा के स्थाई समिति में 12, कांग्रेस के 3 और बसपा के 1 मिलाकर कुल 16 सदस्य रहेंगे।कांग्रेस के पक्ष नेता संजय महाकालकर ने अपने कोटे के 3 सदस्य पद रिक्त रखने की जानकारी दी, उन्होंने अगली सभा में नाम देने की बात कही। इसमें भाजपा की ओर से संदीप जाधव, संगीत गिरे, रीता मुले, उषा पायलट, बाली हठीथेले, भाग्यश्री कांतोड़े, नेहा वाघमारे, सरला नायक, मनीषा कोठे, सरिता कावरे, लता काटगाए, जयश्री वाड़ीभस्मे और बसपा की ओर से जीतेन्द्र घोड़ेश्वर स्थायी समिति सदस्य नियुक्त किए गए।

झलकियाँ

-संपूर्ण चुनाव प्रक्रिया में शिवसेना के दोनों पार्षद तटस्थ की भूमिका में रहे।


– बसपा के सभी नगरसेवक-नगरसेविका सफ़ेद व नीली रंग के वेशभूषा में उपस्थित थे।


– अधिकांश नगरसेवक-नगरसेविका नए होने से सभागृह में सेल्फी निकालते देखे गए।


– सभागृह में अधिकांश नगरसेविका अपनी-अपनी पार्टी के नागसेवकों के साथ बैठी थीं, तो बाहर उनके पति मिलजुलकर समय काटते दिखाए दिए।


– सत्तापक्ष के नगरसेवक सभागृह व्यवस्थित जगहों पर बैठे थे तो अन्य दलों के नगरसेवकों के लिए व्यवस्था अभी नहीं की गई है।


 
– राजीव रंजन कुशवाहा