Published On : Wed, Dec 13th, 2017

नागपुर पुलिस रख रही मोर्चों पर ‘स्मार्ट वॉच’


नागपुर: शीतसत्र के दौरान नागपुर में बड़े पैमाने पर पहुंचनेवाले मोर्चों पर नागपुर पुलिस स्मार्ट वॉच याने चील सी पैनी नजर रख रही है. मोर्चों की हर गतिविधियों पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरों के साथ ड्रोन कैमरों का भी सहारा लिया जा रहा है. केवल यही नहीं बॉडी स्कैनर जैसी मशीनों को भी उपयोग में लाया जा रहा है.

नागपुर पुलिस का कमांड और कंट्रोल सेंटर इस बार मोर्चों के पहुँचनेवाले प्वाइंटों पर 10 सीसीटीवी कैमरों से नजर बनाए हुए है. हालही में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत लगाए गए सीसीटीवी कैमरों का मोर्चों पर नजर रखने के लिए उपयोग किया जा रहा है.

इन्हीं स्मार्ट वॉच को लेकर अब दावा किया जा रहा है कि शीतसत्र अधिवेशन के दूसरे दिन विपक्ष के कांग्रेस और राकांपा द्वारा निकाले गए इतने बड़े मोर्चे के बाद भी किसी भी प्रकार की कोई दुर्घटना नहीं हो पाई ना ही इस तरह की कोई सूचना ही कहीं से रिपोर्ट हुई है. यही नहीं बसपा प्रमुख मायावती के विशाल मोर्चों के दौरान भी इसी स्मार्ट वॉच से सभा शांति पूर्वक ढंग से निबट गई.

हालांकि मोर्चों पर नजर बनाए रखने ते लिए दो हफ़्तों तक पुलिस बल सतर्क रूप से तैनात रहेगी. आनेवाले दिनों में और बड़े पैमाने पर मोर्चे पहुँचेंगे. इसमें बुधवार को पहुँचनेवाले हलबा समाज का मोर्चा भी अहम होगा जिसमें करीब पंद्रह हजार लोगों के पहुंचने की संभावना है.

मोर्चों के अलावा शहर में लगे सीसीटीवी कैमरों से विधान भवन,एमएलए होस्टल, रवि भवन, देवगिरी, रामगिरि, नाग भवन व अन्य संवेदनशील स्थलों पर भी निगरानी रखी जा रही है.