Published On : Thu, Sep 14th, 2017

नवरात्रि में मनपा चलाएगी ३८ महिला स्पेशल बस

Aapli Bus

Representational Pic

नागपुर: मनपा द्वारा संचालित ‘आपली बस’ सेवा वैसे तो लगभग शहर के सभी कोने से नियमित शुरू हो चुकी है. मनपा परिवहन समिति ने नवरात्र के उपलक्ष्य में ५ स्थानों से कोराडी मंदिर के लिए महिला स्पेशल बस शुरू करने की घोषणा की है. इन बसों में महिला कंडक्टरों को नियुक्त किया जाएगा. साथ ही धम्मचक्र प्रवर्तन दिन पर नागपुर शहर के सभी कोने से दीक्षाभूमि और दीक्षाभूमि से ड्रैगन पैलेस तक बसों की ७३० फेरियों की व्यवस्था की जाने की जानकारी परिवहन समिति के सभापति कुकड़े ने दी.

पहले के ऑपरेटर लाभ के मार्ग पर ही सम्पूर्ण कार्यकाल बसों का संचलन किया करते थे. लेकिन मनपा परिवहन समिति का जिम्मा बंटी कुकड़े ने आते ही नियमित मार्ग के अलावा लगभग ३ दर्जन अन्य मार्गों पर भी नागरिक सुविधा के मद्देनज़र बसें शुरू कर दी.

कुकड़े के अनुसार नवरात्र में बर्डी से कोराडी ३० बसों की २४० फेरियां, कामठी से कोराडी २ बसों की १२ फेरियां, हुडकेश्वर से कोराडी २ बसों की ८ फेरियां, गोरेवाड़ा से कोराडी २ बसों की १० फेरियां,अायचित मंदिर से कोराडी २ बसों की ८ फेरियां लगाई जाएंगी. वहीं दीक्षाभूमि में धम्मचक्र प्रवर्तन दिन के उपलक्ष्य में दीक्षाभूमि से ड्रैगन पैलेस तक ५० बसें ३०० फेरियां,अम्बाझरी से दीक्षाभूमि तक १० बसें ९० फेरियां,नारा से दीक्षाभूमि तक ४ बसें ४० फेरियां, भीम चौक (नारा रोड) से दीक्षाभूमि तक ४ बसें ४० फेरियां, यशोधरा नगर से दीक्षाभूमि तक ४ बसें ४० फेरियां, नागसेवन से दीक्षाभूमि तक ४ बसें ४० फेरियां, कपिल नगर से दीक्षाभूमि तक ४ बसें ४० फेरियां, रामेश्वरी से दीक्षाभूमि तक ४ बसें ४८ फेरियां, गिद्दोबा नगर से दीक्षाभूमि तक २ बसें ८ फेरियां, वैशाली नगर से दीक्षाभूमि तक ४ बसें ३६ फेरियां, रानी दुर्गावती नगर से दीक्षाभूमि तक ४ बसें ४० फेरियां, गरोबा नगर से दीक्षाभूमि तक १ बस ८ फेरियां लगाएंगी.

कुकड़े ने बताया कि ५ ग्रीन बसों को मांग के अनुरूप फेरियां आवंटित की जाएंगी, वर्तमान में ग्रीन बस के यात्री किराए से त्योहारों के दौरान यात्री किराया घटाने पर विचार जारी है. संभवतः ३ से ५ रुपए कम कर यात्री के हितार्थ सेवा उपलब्ध कराई जाएगी. किराया ‘राउंड फिगर’ में करने की मंशा है,इससे मनपा को लाभ होगा. कुकड़े के अनुसार ५ और ग्रीन बसें शहर सेवा के लिए नागपुर पहुंच चुकी हैं. मार्ग तय करने के बाद सभी नई बसें दौड़ाई जाएंगी. फ़िलहाल उक्त ५ नई बसें खापरी के ‘ट्रैवेल लाइन’ में खड़ी हैं.